भाषा के कारण बच्चों को गणित की अवधारणा समझने में कठिनाई होती है? अपनी कक्षा के अनुभव के आधार पर अपने विचार रखें ।
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गणित पर भाषा का प्रभाव:
विवरण:
- जैसे-जैसे छात्र बड़े होते जाते हैं, उन्हें वह प्रस्तुत किया जाता है जिसे अक्सर "शब्द समस्याएं" कहा जाता है।
- ये एक लिखित परिदृश्य के संदर्भ में रखी गई गणित की समस्याएं हैं। जबकि पढ़ने की कठिनाइयों और गणित की शब्द समस्याओं को पूरा करने के बीच संबंध स्पष्ट हो सकता है, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार की गणित गतिविधियों को समझने में भाषा कैसे भूमिका निभाती है।
- भाषा और अंकों के प्रतीकात्मक निरूपण और गणित के संचालन के बीच संबंध एक शब्द समस्या को समझने में महत्वपूर्ण है।
- अक्सर, छात्रों के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह समझना है कि समस्या की भाषा द्वारा कौन से ऑपरेशन या संचालन (यानी जोड़, घटाव, गुणा और भाग) का प्रतिनिधित्व किया जाता है, जब उन्हें स्पष्ट रूप से नहीं बताया जाता है।
- इसके अतिरिक्त, एक शब्द समस्या के संदर्भ में भूत, वर्तमान, भविष्य, अधिकार, दिशा, सर्वनाम और क्रियाओं की पहचान करने के लिए भाषा कौशल होना आवश्यक है।इसी तरह, कई शब्द समस्याएं वर्णों का परिचय देती हैं और फिर सर्वनाम के उपयोग पर वापस लौट आती हैं, जिसके लिए एक छात्र को "वह" या "वह" या "वे" का उल्लेख करने वाले पर निरंतर नजर रखने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है।
- "इससे कम" की अवधारणा पर चर्चा करने के विभिन्न तरीके भी हैं। "इससे छोटा," "से कम," और "इससे कम" सभी संकेत कर सकते हैं कि एक मात्रा दूसरे से कम है। मामले को और अधिक जटिल बनाना संज्ञा और सर्वनाम दोनों के साथ स्वामित्व का उपयोग है।
- जो छात्र इन भाषा अवधारणाओं के साथ संघर्ष करते हैं, उनके पास पर्याप्त गणित गणना कौशल हो सकते हैं और फिर भी समस्या का प्रदर्शन करने में असमर्थ हो सकते हैं, भले ही किसी और को जोर से पढ़ने से पढ़ने की बाधा दूर हो जाए।
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