World Languages, asked by rammohangore78, 8 months ago

भाषा समर्थपणे वापरण्यासाठी कोणतेही दोन मार्ग ​

Answers

Answered by payalchatterje
0

Answer:

एक लेखक के रूप में, न केवल आप जो कहते हैं उसके बारे में सोचना महत्वपूर्ण है, बल्कि आप इसे कैसे कहते हैं। प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए, पूर्ण और सुसंगत वाक्यों और पैराग्राफों में अच्छी तरह से संगठित विचारों को व्यक्त करना पर्याप्त नहीं है। अपने लेखन की शैली, स्वर और स्पष्टता के बारे में भी सोचना चाहिए और इन तत्वों को पढ़ने वाले दर्शकों के अनुकूल बनाना चाहिए। फिर से, अपने दर्शकों और उद्देश्य का विश्लेषण करना प्रभावशीलता लिखने की कुंजी है। सबसे प्रभावी भाषा चुनने के लिए, लेखक को दस्तावेज़ के उद्देश्य, उस संदर्भ पर विचार करना चाहिए जिसमें इसे लिखा जा रहा है और इसे कौन पढ़ रहा है।

भाषा समर्थपणे वापरण्यासाठी कोणतेही मार्ग :

प्रभावी भाषा की छह मुख्य विशेषताएं हैं। प्रभावी भाषा है: (1) ठोस और विशिष्ट, अस्पष्ट और अमूर्त नहीं; (2) संक्षिप्त, क्रिया नहीं; (3) परिचित, अस्पष्ट नहीं; (4) सटीक और स्पष्ट, गलत या अस्पष्ट नहीं; (5) रचनात्मक, विनाशकारी नहीं; और (6) उचित रूप से औपचारिक।

Answered by vivekanand52
0

आप क्या कहते हैं और एक लेखक के रूप में आप इसे कैसे व्यक्त करते हैं, दोनों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए सुव्यवस्थित अवधारणाओं को पूर्ण और तार्किक शब्दों और पैराग्राफों में समझाना पर्याप्त नहीं है।

इसके अतिरिक्त, अपने लेखन की शैली, स्वर और स्पष्टता का निर्धारण करते समय उन श्रोताओं पर विचार करें जिनके लिए आप लिख रहे हैं। प्रभावी ढंग से लिखने का रहस्य एक बार फिर अपने पाठकों और लक्ष्य का विश्लेषण करना है।

समर्थपणे वापर्ण्यश्री कोंटेही मार्ग की बोली: एक प्रभावी भाषा में मुख्य रूप से छह लक्षण होते हैं। प्रभावी होने के लिए, भाषा निम्नलिखित होनी चाहिए:

1) ठोस और विशेष, सामान्य और सार नहीं

2) छोटा, क्रिया नहीं

3) परिचित, अस्पष्ट नहीं

4) सटीक और स्पष्ट, गलत या अस्पष्ट नहीं

5) रचनात्मक, विनाशकारी नहीं

6) उपयुक्त रूप से औपचारिक।

भाषा के बारे में और जानें

https://brainly.in/question/1496040

भाषा के बारे में जानें

https://brainly.in/question/10262991

#SPJ3

Similar questions