Hindi, asked by suvarnalaxmi25, 11 months ago

भूत दया सर्व श्रेष्ठ है । इस पार अपने विचार लिखिए।

Answers

Answered by mchatterjee
36

दया अर्थात Kindness व्यक्ति। भूतदया का मतलब है जो सबके लिए मन में दया का भाव रखते हैं। चाहे वह कोई भी हो पशु, पक्षी, मानव, छोटा बड़ा सबके लिए मन में दया का भाव।

हम इंसान प्राणियों में सर्वश्रेष्ठ है। जिनको भगवान ने सोचने की क्षमता दिया है। जो सबके कष्टों के समझे। बिना किसी बात की परवाह किए हर मनुष्य के पास खड़ा रहे। वह होता है भूतदया।

Answered by patiljp3990
0

TITLE

भूतदया

भूतदया का मतलब है प्राणियों के लिए मन में दया का भाव रखना। चाहे वह कोई भी हो पशु, पक्षी, मानव, छोटा बड़ा सबके लिए मन में दया का भाव। हम इंसान प्राणियों में सर्वश्रेष्ठ है। जिनको भगवान ने सोचने की क्षमता दिया है।

किसी दुखी व्यक्ति के प्रति सहानुभूति का भाव, जो उसे प्रेरणा दे, दया कहलाता है। संसार के छोटे-छोटे जीवों के प्रति भी दया का भाव रखना चाहिए। उनके प्रति दया ही संसार के सभी प्राणियों के प्रति सच्ची दया है।

हमें प्रत्येक जीव के प्रति प्रेम दया भाव रखना चाहिए। मानवता का यही धर्म है। प्राचीनकाल भी देवी-देवता के साथ किसी किसी पशु पक्षी संबंध होना पशु संरक्षण का प्रतीक है। हमें पाल पशुओं के साथ लावारिस पशुओं का भी ध्यान रखना चाहिए।

प्राणी मात्र के प्रति दया व प्रेम भाव रखने से ही मानव मात्र का कल्याण होगा। अपने व पराए भावना का त्याग करते हुए जीव मात्र के प्रति द और प्रेम भाव से सौहार्द का वातावरण बनेगा सभी का कल्याण होगा।

दया करुणा एक मानवीय हृदय भाव जिन्हें औरो

के दुखों के प्रति संवेदना हो उसे दयालु कहा जाता हैं। दया प्राणी का पहला धर्म हैं, निर्दयी मनुष्य हिंसक जानवर के समान होता है, अपने हृदय दया करुना नम्रता जैसे ईश्वरीय गुणों को होन चाहिए ।

Similar questions