Hindi, asked by sargunbrar, 9 months ago

Bhagat Singh Ji ki jivani in Hindi about 150 words​

Answers

Answered by jahanvi4926
7

भगत सिंह, जिनको शहीद भगत सिंह के नाम से भी जाना जाता है, एक बेहतर स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ आज़ादी की लड़ाई लड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। उन्हें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सबसे प्रभावशाली क्रांतिकारियों में से एक माना जाता है।

भगत सिंह 28 सितंबर 1907 को पंजाब के एक सिख परिवार में पैदा हुए थे। उनके पिता और चाचा सहित कई पारिवारिक सदस्य सक्रिय रूप से भारतीय स्वतंत्रता के संघर्ष में शामिल थे। उनका परिवार और उस समय के दौरान हुई कुछ घटनाएं भगत सिंह के लिए प्रेरणा थीं जिस वजह से वे शुरुआती उम्र में आजादी के संघर्ष के लिए उतरे। अपनी किशोरावस्था में उन्होंने यूरोपीय क्रांतिकारी आंदोलनों के बारे में अध्ययन किया और अराजकतावादी और मार्क्सवादी विचारधाराओं के प्रति तैयार हुए। वह जल्द ही क्रांतिकारी गतिविधियों में शामिल हो गए और कई अन्य लोगों को भी इसमें सक्रीय रूप से शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

उनके जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की हत्या थी। भगत सिंह इस अन्याय को बर्दाश्त नहीं कर सके और लाला लाजपत राय की मौत का बदला लेने का प्रण किया। उन्होंने ब्रिटिश आधिकारिक जॉन सॉन्डर्स की हत्या और केंद्रीय विधान सभा में बम फेंकने की योजना बनाई।

इन घटनाओं को अंजाम तक पहुँचाने के बाद उन्होंने आत्मसमर्पण किया और अंततः ब्रिटिश सरकार ने उन्हें इन कार्यों के लिए फांसी की सज़ा दी। इन वीर कृत्यों के कारण वह भारतीय युवाओं के लिए एक प्रेरणा का स्रोत बन गये।

Similar questions