Hindi, asked by vinaykuma1205, 6 months ago

Bharat ek hai nibandh ka sar likhiye

Answers

Answered by shishir303
0

                                 भारत एक है (निबंध)

किसी भी राष्ट्र की उन्नति में उस राष्ट्र की एकता और अखंडता सबसे प्रमुख कारण होती है। कोई भी राष्ट्र तभी अधिक तीव्र गति से उन्नति कर पाता है, जब उस देश के नागरिक एकजुट होकर रहते हो अपने देश के प्रति प्रेमभाव रखते हों और देश के प्रति उनकी भावना समर्पण से भरी हो। जब वह अपने देश के प्रति प्रेमभाव रखेंगे तो अपने देश की उन्नति और विकास में भी अपने तन-मन-धन से योगदान देंगे।

हमारा भारत देश इस कसौटी पर खरा उतरता है हमारा भारत देश भले ही बुद्धिज्म विविधताओं से भरा है, लेकिन यह अनेकता में एकता का एक अप्रतिम उदाहरण है। विश्व का कोई भी देश ऐसा नहीं है, जिसमें इतनी सारी भाषाएं और संस्कृतियों एक साथ एकजुट होकर रह रही हों। हमारा भारत इस विषय में अनूठा है। भारत में अनेक भाषाएं हैं, अनेक संस्कृतियां हैं, हर राज्य की अपनी भाषा और संस्कृति है, अलग वेशभूषा है, अलग खानपान है, लेकिन सभी राज्य एकता के एक सूत्र में बंधे हुए हैं।

हमारे देश की भौगोलिक परिस्थितियां भी एक समान नहीं है। उत्तर में यहाँ पर कड़क ठंड पड़ती है तो दक्षिण में मौसम या तो एक समान रहता है या भीषण गर्मी। कहीं पर बहुत अधिक वर्षा होती है तो कहीं पर रेगिस्तान है। कहीं पर समतल मैदान है तो कहीं पर ऊबड़-खाबड़ पठार हैं। लेकिन इन सब विषमताओं के बावजूद हमारा भारत देश एक है, अखंड है, अक्षुण्ण है, यही हमारे भारत के सबसे बड़ा गुण है।

हालांकि हमारे देश में कुछ भी विघटनकारी ताकतें सक्रिय हो गई हैं, जो अलग-अलग मुद्दों पर देश के लोगों को बांटने में लगी है, उनमें झगड़े करवाती हैं। लेकिन हमें एकजुट होकर ऐसी विघटनकारी ताकतों से मिलकर लड़ना है और अपने देश की अखंडता पर आंच नहीं आने देना है, तभी हमारा देश प्रगति के पथ पर सफलतापूर्वक चल सकेगा। हम भारतवासी हमेशा एक हैं, एक रहेंगे, कोई हमें अलग नहीं कर सकता।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡  

भारत से संबंधित कुछ अन्य निबंध वाले प्रश्न—▼

बदलता राष्ट्र बदलता युवा पर भाषण

https://brainly.in/question/10161087  

═══════════════════════════════════════════  

विश्वशांति में भारत का योगदान

https://brainly.in/question/10799068  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions