Hindi, asked by Dharmanadnailwal123, 10 months ago

Bharat ka prakartik soundarya in hindi 2 pages nibandh

Answers

Answered by curioussoul
1
india  एक बेहद ही खूबसूरत देश है..खासकर एक ट्रेवलर के लिए भारत में घूमने के लिए जगहों की कमी नहीं है। यहां आप हर दो कदम की दूरी पर कुछ नया और कुछ दिलचस्प देख सकते हैं।
यहां का प्राकृतिक सौंदर्य और कला संस्कृति दूर दराज देशों से लोगो को अपनी ओर आकर्षित करती है।यहां के मंदिर, बड़े चाय बागान, पहाड़ और समुद्री बीच पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं।
इसी क्रम में आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी प्राकृतिक खूबसूरत जगहों से रूबरू करा रहें है..जिन्हें एक बार देखने के बाद आप सोच में पड़ जायेंगे। भारत में ऐसी कई जगहें है जो आपने अभी तक नहीं देखी होगी और ये सारे ही स्थान आपको प्रकृति के बेहद करीब ले जाएंगे। इतना ही नहीं ये सभी स्थान किसी के बनाए हुए नहीं है बल्कि ये प्रकृति की एक खूबसूरत देन है।
अगर आप कल्पना से परे कुछ देखना चाहते हैं..तो आपको पूर्वोत्तर भारत में स्थित चेरापूंजी चले आइये।यहां काफी घने पेड़ मौजूद है..इन पेड़ो की जड़े और तने काफी लम्बी है जो चारों और फ़ैल गये हैं..जिस से नदी के ऊपर एक बेहद ही खूबसूरत प्रकृति निर्मित पुल बन गया गया है। यह पुल काफी सालो पुराना है..इसपर अप आसानी से चल सकते हैं।
कॉलमनर बसाल्टिक लावा, कर्नाटक

यह खूबसूरत पत्थरों की आकृति किसी पहाड़ से नहीं, बल्कि ज्वालामुखी से बनी है। यह बेहद शांत और सुंदर हैं। दरअसल ज्वालामुखी फट जाने के बाद घने चिपचिपे बसाल्टिक लावा के रूप में बाहर निकलता है, जो ठंडा होने पर जम जाते है और विभिन्न रूप ले लेता है
Similar questions