Hindi, asked by Yogitarao12345, 6 months ago

Bharat ke bhavi Karan dharan ke liye doctor Kalam ne kya Sandesh Diya​

Answers

Answered by deveshkumar48
0

Explanation:

भारत को विकसित देश बनाने का सपना तो कई लोगों ने देखा होगा लेकिन जिस व्यक्ति ने सही मायने में इसके लिए जरूरी चीजों के बारे में जानकारी दी वह कलाम ही थे। उनके नेतृत्व में 500 एक्सपर्ट्स की एक टीम ने डिपार्टमेंट ऑफ साइंसेज ऐंड टेक्नॉलजी के तहत इंडिया विजन 2020 के नाम से पहला डॉक्यूमेंट तैयार किया था, जिसमें पहली बार सन 2020 तक भारत को एक विकसित देश के रूप में डिवलेप करने का सपना देखा गया था।

बाद में कलाम ने इंडिया 2020: ए विजन फॉर द न्यू मिलेनियम नाम से इस पर किताब भी लिखी। (India 2020: A Vision for the New Millennium) आइए जानते हैं कि कलाम ने 2020 तक भारत को विकसित बनाने के लिए जिन पांच अहम बातों पर जोर दिया था वे कौन सी थी।

1. कृषि और फूड प्रोसेसिंगः उनका कहना थआ कि देश को खेती और फूड प्रोसेसिंग का उत्पादन दोगुना करने की जरूरत है।

2. इंफ्रास्ट्रक्चरः देश को विकसित बनाने के लिए इसके लिए विद्युतीकरण को गांवों तक ले जाना और सोलर पावर को बढ़ाना जरूरी है।

3. शिक्षा और स्वास्थ्यः देश से अशिक्षा को खत्म करना, सामाजिक सुरक्षा और लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं आसानी से उपलब्ध कराना शामिल है।

4. इंफॉर्मेशन ऐंड कम्युनिकेश टेक्नॉलजी और शिक्षा के क्षेत्र में ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देना, टेलिकम्युनिकेश और टेलिमेडिसिन जैसी टेक्नॉलजीज को बढ़ावा देना।5.न्यूक्लियर टेक्नॉलजी का विकास, स्पेस टेक्लॉलजी और डिफेंस टेक्लॉनजी को मजबूत बनाना।

सुपर फास्ट प्रोसेसर वाला सैमसंग का फोन, गजब की है स्पीड

Adv: घरेलू और हेल्थ प्रोडक्ट पर मिल रहा 50% तक की छूट

I hope you understand my answer

Please give me brainlist answers

Similar questions