Hindi, asked by Diyaaaa974, 7 months ago

Bharat ki kuch visheshtao ka Sanchipt varn kijiye Bharat anekta me akta ka Desh hai
Bharat Dharm nirpesj Desh hai

Answers

Answered by deepanshugujjar75
0

Answer:

भारत में “विविधता में एकता” की प्रसिद्ध अवधारणा बिल्कुल सटीक बैठती है। “विविधता में एकता” का अर्थ है अनेकता में एकता। कई वर्षों से इस अवधारणा को साबित करने वाला भारत एक श्रेष्ठ देश है । भारत एक ऐसा देश है जहाँ पर “विविधता में एकता” देखने के लिये ये बहुत स्पष्ट है क्योंकि अपने धर्म के लिये एक-दूसरे की भावनाओं और भरोसे को बिना आहत किये कई कई धर्मों, नस्लों, संस्कृतियों, और परंपराओं के लोगों का एक साथ रहते हैं।

असमानता में निष्ठा है "विविधता में एकता"। भारत एक ऐसा देश है जो "विविधता में एकता" की अवधारणा को अच्छे तरीके से साबित करता है। भारत का एक और जनसंख्या वाला देश है और पूरे विश्व में प्रसिद्ध है क्योंकि यहाँ "विविधता में एकता" का चरित्र देखा जाता है। “विविधता में एकता” भारत की शक्ति और दृढ़ता है जो आज एक महत्वपूर्ण गुण के रूप में भारत की पहचान करता है।

विश्व में भारत सबसे पुरानी सभ्यता का एक जाना माना देश है जहाँ वर्षों से कई प्रथात्मक समूह एक साथ रहते हैं। भारत विविध सभ्यताओं का देश है जहाँ लोग अपने धर्म और इच्छा के अनुसार लगभग 1650 भाषाओं और बोलियों का इस्तेमाल करते हैं। संस्कृति, परंपरा, धर्म और भाषा से अलग होने के बावजूद भी लोग यहां पर एक-दूसरे का सम्मान करते हैं साथ ही भाईचारे के ढ़ेर सारी भावनाओं के साथ एक साथ रहते हैं। लोग पूरी भारत की धरती पर यहाँ-वहाँ रहते हैं और भाईचारे की एक भावना के द्वारा जुड़े होते हैं। अपने राष्ट्र का एक महान चरित्र है "विविधता में एकता" जो इंसानियत के एक संबंध में सभी धर्मों के लोगों को बाँध के रखता है।

Similar questions