Political Science, asked by swarali115, 6 months ago

Bharat mein daliye vyavastha ke swaroop par nibandh likhiye

Answers

Answered by skyfall63
0

सामान्य तौर पर, भारत में पार्टी प्रणाली एक एकल पार्टी प्रणाली या एक प्रमुख एक-पार्टी प्रणाली या दो-पक्षीय प्रणाली या एक बहुदलीय प्रणाली की तरह एक निश्चित नहीं रही है। उपरोक्त किसी भी पार्टी सिस्टम में पाई जाने वाली सुविधाएँ भारत की पार्टी प्रणाली में पाई जा सकती हैं।

कई वर्षों के लिए, पार्टी प्रणाली एक एकल-पक्षीय प्रमुख प्रणाली नहीं है क्योंकि यह 1967 तक हुआ करती थी। यह अब एक-पक्षीय प्रमुख प्रणाली नहीं है। भारतीय पार्टी प्रणाली एक द्वि-पक्षीय प्रणाली नहीं है, जो 1977 और 1980 के बीच थोड़े समय के लिए अस्तित्व में थी।

यह एक कम बहुपक्षीय प्रणाली है क्योंकि राष्ट्रीय राजनीतिक दल केंद्र और साथ ही कुछ राज्यों में सत्ता में बने रहने के लिए क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के समर्थन पर काफी हद तक निर्भर हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों ने गठबंधन सरकारें बनाने के लिए हाथ मिलाया क्योंकि एकल दलों को खुद से प्रमुखता प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है।

Explanation:

उपरोक्त के मद्देनजर, भारत में पार्टी प्रणाली निम्नलिखित प्रमुख विशेषताओं को प्रदर्शित करती है:

  • भारत में बहुदलीय व्यवस्था है जिसमें बड़ी संख्या में राजनीतिक दल केंद्र और राज्यों में सत्ता प्राप्त करने की होड़ में हैं।
  • भारत में समकालीन पार्टी प्रणाली ने राष्ट्रीय और राज्य / क्षेत्र दोनों स्तरों पर विद्यमान एक द्वि-नोडल पार्टी प्रणाली के उद्भव को देखा है। दो ध्रुवों पर चलने वाली द्वि-नोडल प्रवृत्तियाँ कांग्रेस और भाजपा के नेतृत्व में केंद्र और राज्यों दोनों में हैं।
  • राजनीतिक दल हेग्मोनिक नहीं बल्कि प्रतिस्पर्धी होते हैं, हालांकि कई बार हम एक विशेष पार्टी को एक राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी के साथ जोड़कर देखते हैं और फिर आम चुनावों की पूर्व संध्या पर दूसरे में स्थानांतरित हो जाते हैं।
  • क्षेत्रीय राजनीतिक दल केंद्र में सरकारों के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आए हैं। केंद्र में, ये क्षेत्रीय दल एक राष्ट्रीय राजनीतिक दल या दूसरे का समर्थन करते हैं और अपने संबंधित राज्यों के लिए केंद्र और अन्य वित्तीय पैकेजों में मंत्री पद के दावेदार होते हैं।
  • चुनाव अब पार्टियों के बीच नहीं बल्कि पार्टियों के गठबंधन के बीच लड़ा जाता है। प्रतियोगिता, गठबंधन और खिलाड़ियों की प्रकृति अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती है।
  • गठबंधन की राजनीति हमारी पार्टी प्रणाली की एक नई विशेषता रही है। हम ऐसी स्थिति में पहुंच गए हैं, जहां कुछ राज्यों को छोड़कर, एक भी पार्टी की सरकार नहीं है। जैसा कि आप देख सकते हैं, न तो स्थायी सत्ताधारी दल और न ही स्थायी विपक्षी दल।
  • गठबंधन की राजनीति के परिणामस्वरूप, राजनीतिक दलों की विचारधाराओं ने कमर कस ली है। प्रशासन सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम के माध्यम से चलाया जाता है, जो दर्शाता है कि व्यावहारिकता सत्तारूढ़ मंत्र ’बन गई है। हमने उन राजनीतिक स्थितियों को देखा है जहां तेलुगु देशम पार्टी ने 1999 में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का समर्थन किया था और माकपा ने 2004 में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को औपचारिक रूप से सरकार में शामिल हुए बिना समर्थन दिया था।
  • पार्टियां एकल भावना मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने / वोट हासिल करने के लिए उत्सुक हैं। पहले के कुछ चुनावों में भावनात्मक मुद्दे थे: 1970 के दशक की गरीबी हटाओ, 1980 के दशक की 'इंदिरा इज इंडिया', 1980 के दशक के मध्य में '21 वीं सदी में लेना', 1999 की भाजपा 'इंडिया शाइनिंग, कांग्रेस' फील गुड ’२००४ में और  आम आदमी’ 2009 में।
  • पार्टियां अब स्थायी सामाजिक गठबंधन बनाने के बजाय अल्पकालिक चुनावी लाभ की तलाश में हैं।

To know more

What is meant by national parties .state the criteria for recognising a ...

https://brainly.in/question/2996625

Similar questions