History, asked by sneha9785, 10 months ago

Bharat mein jeetwin ka mahatva ke upar nibandh​

Answers

Answered by vedantkhanna00752
1

विश्व के प्रसिद्ध देशों में से एक भारत है। हर एक भारतीय नागरिक को इसके बारे में जानना चाहिये जैसे इसका इतिहास, संघर्ष और दूसरी मुख्य बातें। मुख्य परीक्षा या कक्षा के टेस्ट में सामान्यत: स्कूल या कॉलेज में विद्यार्थियों को इस विषय पर कुछ पैराग्राफ या पूरा निबंध लिखने के लिये दिया जाता है। यहाँ पर हम भारत को समझने के लिये बेहद आसान और विभिन्न शब्द सीमाओं के साथ अलग-अलग कक्षाओं के विद्यार्थियों की मदद के लिये निबंध उपलब्ध करा रहें हैं।

भारत पर निबंध 1 (100 शब्द)

पूरे विश्व भर में भारत एक प्रसिद्ध देश है। भौगोलिक रुप से, हमारा देश एशिया महाद्वीप के दक्षिण में स्थित है। भारत एक अत्यधिक जनसंख्या वाला देश है साथ ही प्राकृतिक रुप से सभी दिशाओं से सुरक्षित है। पूरे विश्व भर में अपनी महान संस्कृति और पारंपरिक मूल्यों के लिये ये एक प्रसिद्ध देश है। इसके पास हिमालय नाम का एक पर्वत है जो विश्व में सबसे ऊँचा है। ये तीन तरफ से तीन महासागरों से घिरा हुआ है जैसे दक्षिण में भारतीय महासागर, पूरब में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में अरेबिक सागर से। भारत एक लोकतांत्रिक देश है जो जनसंख्या के लिहाज से दूसरे स्थान पर है। भारत की राष्ट्रीय भाषा हिन्दी है हालाँकि यहाँ पर लगभग 14 राष्ट्रीय रुप से मान्यता प्राप्त भाषा बोली जाती हैं।

भारत

भारत पर निबंध 2 (150 शब्द)

भारत एक खूबसूरत देश है जो अपनी अलग संस्कृति और परंपरा के लिये जाना जाता है। ये अपने ऐतिहासिक धरोहरों और स्मारकों के लिये प्रसिद्ध है। यहाँ के नागरिक बेहद विनम्र और प्रकृति से घुले-मिले होते हैं। ब्रिटिश शासन के तहत 1947 से पहले ये एक गुलाम देश था। हालाँकि, हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और समर्पण की वजह से 1947 में भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली। जब भारत को आजादी मिली तो पंडित जवाहर लाल नेहरु भारत के प्रथम प्रधानमंत्री बने और भारतीय झंडे को फहराया और कहा कि “जब दुनिया सोती है, भारत जीवन और आजादी के लिये जागेगा”।

भारत एक लोकतांत्रिक और गणतांत्रिक देश है जहाँ देश की जनता को देश की बेहतरी के लिये फैसले लेने का अधिकार है। भारत इस कथन के लिये एक प्रसिद्ध देश है “विविधता में एकता” क्योंकि विभिन्न जाति, धर्म, संस्कृति और परंपरा के लोग एकता के साथ रहते हैं। ज्यादातर भारतीय स्मारक और धरोहर विश्व धरोहर स्थल से जुड़े हुए हैं।

Mark me as Brainliest....

pls follow meeeeee....


vedantkhanna00752: mark me as Brainliest
Similar questions