History, asked by rehanshaikh1244, 1 year ago

Bharatiya samskruti kosh

Answers

Answered by sanket115427
11

but I want the writer name

Answered by jitekumar4201
2

राष्ट्रीय संस्कृति कोष को भारत में कला और संस्कृति के लिए वित्त पोषण के मौजूदा स्रोतों और पैटर्न से अलग एक धन तंत्र के रूप में स्थापित किया गया था। यह संस्थानों और व्यक्तियों को अपनी सरकार के साथ भागीदारों के रूप में कला और संस्कृति का सीधे समर्थन करने में सक्षम करेगा।

राष्ट्रीय संस्कृति निधि  भारत सरकार द्वारा चैरिटेबल बंदोबस्ती अधिनियम, 1890 के तहत एक गजट अधिसूचना के माध्यम से भारत के राजपत्र में प्रकाशित किया गया था, जिसे 28 नवंबर, 1996 को प्रकाशित किया गया था। NCF को एक परिषद और एक कार्यकारी समिति द्वारा प्रबंधित किया जाता है। । परिषद की अध्यक्षता माननीय संस्कृति मंत्री करते हैं और इसमें कॉर्पोरेट और सार्वजनिक क्षेत्र, निजी नींव और गैर-लाभकारी संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले सदस्य हैं। कार्यकारी समिति की अध्यक्षता संस्कृति मंत्रालय के सचिव करते हैं

सरकार। भारत के अगस्त-सितंबर में अपने आदेशों की पुष्टि करते हुए- Sep.98 ने सूचित किया कि राष्ट्रीय संस्कृति निधि के लिए दान आयकर अधिनियम की धारा 10 (23C) (iv) और 80 G (2) के तहत कर लाभ के लिए पात्र होंगे। राष्ट्रीय संस्कृति फंड (NCF) नवंबर 1996 में ट्रस्ट के रूप में बनाया गया था।

Similar questions