Political Science, asked by hiteshthakur3120, 7 months ago

Bhartiya Rajya ke prakritik ke adhyayan ke liye vibhinn upagam per Charcha Karen

Answers

Answered by skyfall63
0

भारत जैसे राज्य की प्रकृति को समझने के लिए, हमें कम से कम 3 दृष्टिकोणों यानी उदारवादी, मार्क्सवादी और गांधीवाद का अध्ययन करना होगा।

Explanation:

उदार दृष्टिकोण:

  • उदारवादियों का तर्क है कि राज्य एक इकाई है और समाज से ऊपर है। राज्य लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं और राजनीतिक संस्थानों पर केंद्रित है। बहुलवादी पैनलिस्टों का सुझाव है कि राज्य उन व्यक्तियों के निर्माण पर केंद्रित है जो समाज बनाते हैं और जिनमें शक्ति है।
  • राज्य सामान्य मामलों के संचालन के लिए प्राधिकरण का उपयोग करता है। सरकार और समाज की संरचना राजनीतिक संदर्भ में अलग है। समाज से बना राज्य। हालांकि, उदारवादी सिद्धांतकारों ने जोर दिया कि राजनीतिक बल प्राथमिक और स्वायत्त था और राज्य की स्वायत्तता पर जोर दिया गया था। दो दृष्टिकोणों से, आप राज्य देखते हैं। ये राजनीतिक अर्थव्यवस्था और राजनीतिक संस्थागत हैं।

मार्क्सवादी दृष्टिकोण

  • मार्क्सवाद के अनुसार समाज पूंजीवादी / शासक वर्ग के हाथों में एक ऐसा अंग है जो आर्थिक शक्तिशाली वर्ग को नियंत्रित करता है। पूँजीवादी / शासक वर्ग उत्पादन का "मालिक और नियंत्रण" करता है।
  • भारत में, CPM और CPI जैसी वामपंथी पार्टियाँ साम्यवाद और मार्क्सवाद की विचारधारा रखती हैं। उनके अनुसार "जमींदार बुर्जुआ राज्य" जिसमें बुर्जुआ प्रमुख ताकत थी। शुरुआत में, कम्युनिस्ट पार्टियों ने कहा कि भारतीय राज्य की प्रकृति शक्ति के संक्रमण की अपनी अवधारणा पर आधारित थी।
  • 1950 से पहले, भारतीय कम्युनिस्ट ने भारतीय राज्यों को एक अर्ध-सामंती और अर्ध-औपनिवेशिक इकाई के रूप में वर्णित किया। 1956 में, CPI ने फिर से भारतीय राज्य को "जमींदार बुर्जुआ राज्य" के रूप में परिभाषित किया, जिसमें बुर्जुआ "अग्रणी शक्ति" था। मार्क्सवादियों के अनुसार, वर्ग निर्माण, सामाजिक संरचना और वर्ग संघर्ष की गतिशीलता राज्य और बुर्जुआ संक्रमण की सीमाओं की व्याख्या के लिए मूलभूत तत्व हैं।
  • यद्यपि उनकी धारणा अलग है, उपनिवेशवाद के लिए उसके रिश्ते की विशिष्टताएं केंद्र के चरण पर कब्जा करती हैं। राज्य की परीक्षा का वर्णन "अंतर्राष्ट्रीय पूंजीवादी व्यवस्था" और उसके श्रम के विभाजन और गठबंधन की गतिशीलता और राज्य में प्रभुत्व रखने वाले वर्ग गठबंधनों में शिफ्टिंग संतुलन में अर्थव्यवस्था के दीर्घकालिक "संरचनात्मक मजबूरियों" के बारे में किया गया है।

गांधीवादी दृष्टिकोण

  • गांधी एक अहिंसा कार्यकर्ता या अहिंसा थे, जिन्होंने हर तरह की धमकी का विरोध किया। उन्होंने माना कि राज्य बल-आधारित बल और कानून का एक रूप था। राज्य एक व्यापक पुलिस बल, आपराधिक अदालतों, जेलों और सैन्य नियंत्रण मशीनरी के माध्यम से लोगों पर अपनी इच्छा को लागू करने की संभावना है।
  • यह एक व्यक्ति के व्यक्तित्व को दबा देता है क्योंकि यह सभी व्यक्तियों को एक सांचे में ढालने की कोशिश करता है। उनकी आत्मनिर्भरता की भावना खो गई है और उनके व्यक्तित्व पर चोट लगी है। यह उसे उसके अधिकारों से वंचित करता है, और मानव समाज की उन्नति में बाधा डालता है। गांधी ने कहा कि आधुनिक राज्य मध्यकालीन और प्राचीन राज्यों की तुलना में अधिक शक्तिशाली था क्योंकि यह अधिक संगठित था और कुछ के हाथों में केंद्रीकृत था जो इसे दुरुपयोग करने में संकोच नहीं करेंगे।
  • गांधीजी के अनुसार, व्यक्ति आत्मा से पैदा होता है, लेकिन राज्य मशीन है जो कि स्मृतिहीन है। राज्यों के कार्य मनुष्य के लिए सहानुभूति से अक्षम हैं। राज्य नियमों और विनियमों का पालन करता है। जो लोग उन नियमों को लागू करते हैं, वे कोई नैतिक जवाबदेही नहीं जानते हैं। भारतीय नैतिक मूल्यों की परंपरा और राज्य के नैतिक आधार पर गांधी के विचार का आधार था।
  • उन्होंने जोर देकर कहा कि सत्ता के विकेंद्रीकरण से व्यक्तिगत अधिकार बाधित होंगे। गाँव लोकतंत्र के वास्तविक मूलभूत घटक हैं। इस प्रकार, विकेंद्रीकृत शासन संरचना ग्रामीण स्तर पर शुरू होती है। गांधी ने सामुदायिक गतिविधियों के लिए बॉटम लाइन के रूप में सहयोग के साथ एक स्व-विनियमित शासन संरचना की वकालत की है। वह राज्य की जबरदस्ती का समर्थन नहीं कर रहा था।

To know more

discuss the various approaches to study of the nature of Indian state ...

brainly.in/question/19254508

Similar questions