Political Science, asked by Deepakparsad, 7 months ago

Bhartiya Rajya ki Prakriti ke adhyayan ke liye vibhinn upagam per Charcha Karen​

Answers

Answered by dackpower
1

भारत जैसे राज्य की प्रकृति को समझने के लिए, हमें कम से कम 3 दृष्टिकोणों यानी उदारवादी, मार्क्सवादी और गांधीवाद का अध्ययन करना होगा।

Explanation

उदार दृष्टिकोण: उदारवादी सिद्धांतकारों का तर्क है कि राज्य एक इकाई है और समाज से ऊपर है। राज्य लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं और राजनीतिक संस्थानों पर केंद्रित है। बहुलवादी पैनलिस्टों का सुझाव है कि राज्य उन व्यक्तियों के निर्माण पर केंद्रित है जो समाज बनाते हैं और जिनमें शक्ति है। राज्य सामान्य मामलों के संचालन के लिए प्राधिकरण का उपयोग करता है।

मार्क्सवादी दृष्टिकोण: मार्क्सवाद के अनुसार समाज पूंजीवादी / शासक वर्ग के हाथों में एक ऐसा अंग है जो आर्थिक शक्तिशाली वर्ग को नियंत्रित करता है। पूँजीवादी / शासक वर्ग उत्पादन का "मालिक और नियंत्रण" करता है। भारत में, CPM और CPI जैसी वामपंथी पार्टियाँ साम्यवाद और मार्क्सवाद की विचारधारा रखती हैं। उनके अनुसार "जमींदार बुर्जुआ राज्य" जिसमें बुर्जुआ प्रमुख ताकत थी। शुरुआत में, कम्युनिस्ट पार्टियों ने कहा कि भारतीय राज्य की प्रकृति शक्ति के संक्रमण की अपनी अवधारणा पर आधारित थी।

घंडियन दृष्टिकोण: गांधी एक अहिंसा कार्यकर्ता या अहिंसा थे, जिन्होंने सभी प्रकार की धमकी का विरोध किया। उन्होंने माना कि राज्य बल-आधारित बल और कानून का एक रूप था। राज्य एक व्यापक पुलिस बल, आपराधिक अदालतों, जेलों और सैन्य नियंत्रण मशीनरी के माध्यम से लोगों पर अपनी इच्छा को लागू करने की संभावना है। यह एक व्यक्ति के व्यक्तित्व को दबा देता है क्योंकि यह सभी व्यक्तियों को एक सांचे में ढालने की कोशिश करता है। उनकी आत्मनिर्भरता की भावना खो गई है और उनके व्यक्तित्व पर चोट लगी है। यह उसे उसके अधिकारों से वंचित करता है, और मानव समाज की उन्नति में बाधा डालता है। गांधी ने कहा कि आधुनिक राज्य मध्यकालीन और प्राचीन राज्यों की तुलना में अधिक शक्तिशाली था क्योंकि यह अधिक संगठित था और कुछ के हाथों में केंद्रीकृत था जो इसे दुरुपयोग करने में संकोच नहीं करेंगे। गांधीजी के अनुसार, व्यक्ति आत्मा से पैदा होता है, लेकिन राज्य मशीन है जो कि स्मृतिहीन है। राज्यों के कार्य मनुष्य के लिए सहानुभूति से अक्षम हैं। राज्य नियमों और विनियमों का पालन करता है

Learn More

उदारवादी, रेडिकल तथा रूढीवादी मे अंतर

https://brainly.in/question/8855183

Answered by zoyakhan9310505244
0

Answer:

bhartiye rajya ki prakriti se kya tatparey he

Similar questions