Hindi, asked by Anandi22, 8 months ago

Bhasha aur Boli Mein kya antar hai?
please give the answer. it's urgent​

Answers

Answered by riturajpandey420344
1

Explanation:

भाषा--- भाषा वह साधन है, जिसके द्वारा हम अपने विचार को व्यक्त करते हैं। चाहे वह शब्द के द्वारा हो और वाक्य के द्वारा अर्थात शब्द और वाक्य मिलकर भाषा बनाते हैं। भाषा को हम दो रूप में व्यक्त कर सकते हैं। लिखित और मौखिक----

जिन भावों को हम बोलकर प्रकट करते हैं उसे मौखिक भाषा कहते हैं। और जिन भावों को हम लिखकर प्रकट करते हैं, उसे लिखित भाषा कहते हैं। यह दोनों भाषा को ही दर्शाता है। भाषा पूरे देश की बोली होती है। जैैसे भारत देश की भाषा हिन्दी है। सरकारी कामकाज से लेकर यहां की आम जनता को हिन्दी भाषा का ही उपयोग करना पड़ता है। इसे भाषा कहते हैंं।

बोली--- भारत के अंदर बहुत सारे राज्य हैै और उन राज्यों की अपनी एक अलग से ही बोली होती है। ये अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग बोली, बोली जाती है। लोग इसी बोली मेेंं अपने राज्य के लोगों से बात करते है। एक-दूसरे राज्य के लोगों को उनकी बोली समझ मेंं नहीं आती है। इसे ही बोली कहा जाता है। बोली के कई प्रकार है जैसे-- पंजाब में पंजाबी बोली है तो छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ी, गुजरात में गुजराती, महाराष्ट्र में मराठी, झारखंड में भोजपुरी, तमिलनाडु में तमिल, उड़ीसा मे उड़िया बोली है। बोली का कोई भी साहित्यों मे वर्णन नहीं मिलता है।

Answered by ashu200641
1

Answer:

,plz follow me and like

Explanation:

mark as brain list

Attachments:
Similar questions