English, asked by tajmolali50, 7 months ago

भविष्य के स्कूल के अपने स्वयं के वार्ड में वर्णन करें?​

Answers

Answered by marywhite1
0

Answer:

Explanation:

भविष्य के स्कूल को किस आकार में लिया जाएगा यह अनाकार है, लेकिन अधिकांश शिक्षक और पर्यवेक्षक इस बात से सहमत हैं कि भविष्य का स्कूल एक पूंजी ई के साथ इलेक्ट्रॉनिक जाएगा।

छात्र, द एज एसेरट्स, कंप्यूटर पर शिक्षकों को "दूरस्थ शिक्षा" के साथ कल की प्रवृत्ति को देखेंगे और सुनेंगे। अपने घर के कंप्यूटरों पर "कक्षाओं" तक पहुंचना, छात्र उनके लिए सबसे सुविधाजनक समय पर सीखेंगे। फिर भी छात्रों को उचित सामाजिक कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए एक वास्तविक स्कूल में कुछ उपस्थिति की आवश्यकता होगी।

Seashore प्राइमरी स्कूल में, ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा विभाग द्वारा बनाई गई भविष्य की एक काल्पनिक स्कूल, प्रौद्योगिकी गोंद है जो एक साथ कक्षाएं रखती है। काल्पनिक सीहोर स्कूल में:

सभी शिक्षकों और छात्रों के पास लैपटॉप कंप्यूटर हैं।

शिक्षक ध्वनि मेल की जाँच करते हैं और छात्रों के कॉल को एक विशेष टेलीफोन प्रणाली पर लौटाते हैं।

छात्र टेलीफोन का उपयोग सूचना खोजने या उन क्षेत्रों में विशेषज्ञों से बात करने के लिए करते हैं जो वे अध्ययन कर रहे हैं।

सभी पाठ बहु-विषयक हैं।

सभी छात्रों के पास शिक्षकों द्वारा बनाई गई व्यक्तिगत सीखने की योजना है।

जैसा कि सीहोर के कार्यवाहक प्राचार्य कहते हैं, एक लैपटॉप कंप्यूटर छात्रों का "पुस्तकालय, गृहकार्य, डेटा भंडारण, और व्यापक दुनिया से संबंध है। (प्रौद्योगिकी) ने बच्चों के शिक्षण के बजाय बच्चों के सीखने पर जोर दिया है।"

भविष्य का एक वास्तविक जीवन स्कूल

यहाँ संयुक्त राज्य अमेरिका में पब्लिक स्कूल हैं जो भविष्य को वर्तमान में लाने का प्रयास करते हैं। उन स्कूलों में से एक, A.C.T. मैक्किनी, टेक्सास में अकादमी, वास्तविक "भविष्य के स्कूल" के रूप में बनाई गई थी। अमेरिकी शिक्षा विभाग से मूल रूप से $ 5.5 मिलियन अनुदान द्वारा वित्त पोषित, स्कूल अब मैकिनी इंडिपेंडेंट स्कूल जिले द्वारा समर्थित है।

स्कूल में, ज्ञान "पूर्व ज्ञान, दृष्टिकोण और मूल्यों के आधार पर शिक्षार्थी द्वारा सक्रिय रूप से निर्मित होता है।" ज्ञान की खोज का समर्थन करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक मौजूद है।

250 एकेडमी के सभी छात्रों के पास एक कंप्यूटर है। 12- से 18 वर्ष के बच्चों के पास प्रत्येक का अपना कंप्यूटर होता है; 7- से 11 साल के बच्चों के पास हर दो छात्रों के लिए एक पोर्टेबल कंप्यूटर है; और 5- और 6-वर्षीय बच्चे निर्धारित स्टेशनों पर कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, छात्र मल्टीमीडिया कंप्यूटर, प्रिंटर, CD-ROM, Laserdiscs, VCRs, वीडियो एडिटिंग मशीन, कैमकोर्डर, केबल टेलीविजन, ऑनलाइन सेवाओं और टेलीफोन - सरल लेकिन प्रभावी अनुसंधान टूल का उपयोग करते हैं।

A.C.T. अकादमी ने छात्रों के सीखने के अनुभवों को बढ़ावा देने के लिए सामुदायिक भागीदारी और व्यावसायिक सलाह का गठन किया है। स्कूल अन्य स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अनुसंधान केंद्रों के साथ साझेदारी में भी है। लक्ष्य: वास्तविक जीवन प्रदान करता है कि संसाधनों के सभी विभिन्न प्रकार के माध्यम से जानने के लिए।

शिक्षक पोर्टफोलियो और रचनात्मक प्रदर्शन कार्यों के माध्यम से छात्र सीखने का आकलन करते हैं। फिर, वस्तु का मूल्यांकन करने के लिए वास्तविक जीवन के दृष्टिकोण का उपयोग करना है।

Answered by sunil146cctnshp
0

Explanation:

trolll mark brainliest

Attachments:
Similar questions