Social Sciences, asked by praful7657, 6 months ago

Bhedbhav dur karne ke 4 upay

Answers

Answered by cosmic456
0

भेद-भाव दूर करने के लिए उपाय:

हमारे समाज में भेदभाव एक सामाजिक बुराई बनकर गहराई तक बैठ गया है। भेदभाव चाहे सामाजिक हो, आर्थिक हो, लैंगिक हो या रंगीय, कोई सा भी भेदभाव किसी भी दृष्टि से ठीक नहीं है। समाज की उन्नति के लिए समाज के में व्याप्त भेदभाव की प्रवृत्ति समाप्त करना होगा। उसके लिए निम्नलिखित उपाय आजमाए जा सकते हैं...

आर्थिक भेदभाव को दूर करने के लिए गरीबों के कल्याण हेतु उन्हें आगे बढ़ाने के लिए अनेक योजनाएं चलानी होगी, इससे आर्थिक भेदभाव दूर हो और सभी को समान आर्थिक अधिकार मिलें।

सामाजिक भेदभाव को दूर करने के लिए जातिगत व्यवस्था को मिटाना होगा और सभी जातियों को समान मानकर समान अधिकार देने होंगे। किसी भी जाति को विशेषाधिकार समाप्त करके उचित कानून बनाना होगा।

धार्मिक भेदभाव को दूर करने के लिए सभी धर्मों के लोगों में भाईचारे की भावना विकसित करनी होगी और सभी धर्म श्रेष्ठ हैं, ऐसी जागरूकता लानी होगी।

लैंगिक भेदभाव को दूर करने के लिए महिलाओं को भी जीवन के हर क्षेत्र में प्रोत्साहन देकर पुरुषों के समान स्तर पर लाना होगा।

रंगीय भेदभाव को दूर करने के लिए लोगों में जागरूकता लानी होगी कि मानव रंग से नहीं अपने कर्म से श्रेष्ठ होता है, गोरा हो या काला सब एक समान है।

pls mark as brainliest pls pls

Similar questions