Hindi, asked by khushbusaroj10, 7 months ago

bhramak sampreshan kya h​

Answers

Answered by shishir303
12

भ्रामक संप्रेषण क्या है?

संप्रेषण की प्रक्रिया में जब किसी तकनीकी खराबी के कारण अथवा किसी मानवीय त्रुटि या के कारण या वाक् शक्ति अथवा श्रवण शक्ति में कमी के कारण संदेश प्राप्त करने वाला संदेश को ठीक ढंग से समझ नहीं पाता और संदेश का जो अर्थ होता है, उससे अलग कोई दूसरा अर्थ निकालता है अथवा भ्रमित हो जाता है , तो वह भ्रामक संप्रेषण कहलाता है।

उदाहरण के लिए एक मरीज डॉक्टर के पास जाता है डॉक्टर उससे पूछता है कि ‘मैंने कल जो दवाई दी थी, वह पीली थी क्या?  तो मरीज जवाब देता है, नहीं डॉक्टर साहब वह दवाई तो लाल  थी।

यहां पर इस लिखित संप्रेषण में एक त्रुटि है यहां पर पीली शब्द डॉक्टर का आशय दवाई को पीने से था। लेकिन मरीज उसको दवाई के रंग पीला होने से समझा। इसका कारण यह था कि दो वर्णों प और ल के बीच अंतर रखना चाहिए था जिससे दवाई को पीने की बात स्पष्ट हो सके। यहां पर ऐसा नहीं हुआ यह त्रुटि हो गई कि प और ल दोनों बरसात में रख दिए गए इस प्रकार वाक्य बना दवाई पी ली थी क्या पता दवाई का रंग पीला था क्या यह सुनकर प्राप्तकर्ता भ्रामक स्थिति में आ गया।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

प्रभावी संप्रेषण के गुण बताते हुए व्यक्तित्व के निर्माण में संप्रेषण की भूमिका बताइए।

https://brainly.in/question/19034388

═══════════════════════════════════════════

संप्रेषण का महत्व बताते हुए इसके विभिन्न मॉडलों पर प्रकाश डालें

https://brainly.in/question/18896586

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by PiaDeveau
10

"भ्रामक संप्रेषण"

Explanation:

  • संप्रेषण का अभिप्राय एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक सूचनाओं अथवा ज्ञान का आदान-प्रदान है।
  • आधुनिक तकनीकों के माध्यम से संप्रेषण को अत्यधिक दूरी से भी प्राप्त किया जा सकता है, परंतु कभी-कभी तकनीकी समस्याओं के कारण अथवा मानवीय त्रुटि के कारण संप्रेषण स्पष्ट हो जाता है अर्थात जो संदेश दिया जाता है उसमें त्रुटि पाई जाती है और उसका अर्थ दूसरा निकलता है जिससे कि सुनने वाला भ्रमित हो जाता है इसे ही 'भ्रामक संप्रेषण' कहा जाता है।

#learnwithbrainly

Similar questions