Social Sciences, asked by diwakartiwari52285, 9 months ago

Bhukamp aur sunami ke bich Antar spasht kijiye ​

Answers

Answered by Raunak008
2
भूकंप और सुनामी दोनों प्राकृतिक आपदाएं हैं जो महाकाव्य अनुपातों की वजह से संपत्ति के नुकसान के मामले में तबाही हो गई हैं जब भी वे दुनिया के किसी भी भाग में मारा है जीवन। इन विपदाएं एक समान परिमाण के हर समय नहीं हैं और यह उनकी परिमाण है जो विनाश के स्तर को तय करता है जो उनके जाग में होता है। भूकंप और सुनामी के बीच कई समानताएं हैं लेकिन भूकंप और सुनामी में भी अंतर है यह आलेख दोनों की सुविधाओं को उजागर करेगा और एक ही समय में उनके मतभेदों को इंगित करने के साथ कैसे संबंधित हैं।


भूकंप

पृथ्वी की सतह से नीचे की तरफ दिशा बदलते समय भूकंप अचानक गिरता है और पृथ्वी पर फूट पड़ता है। भूकंप का शब्द अचानक गलती पर अचानक पर्ची के रूप में संदर्भित होता है जिसके परिणामस्वरूप भूकंपीय ऊर्जा को जारी करने के साथ-साथ धरती का कांपना होता है। भूकंप ज्वालामुखी गतिविधियों और अन्य भौगोलिक प्रक्रियाओं के कारण भी होते हैं जो पृथ्वी की सतह के नीचे तनाव पैदा करते हैं। हालांकि भूकंप दुनिया में कहीं भी हो सकते हैं, पृथ्वी पर कुछ जगहें हैं जो दूसरे की तुलना में अधिक झुकाव और भूकंप का अनुभव करने के लिए प्रवण हैं। चूंकि भूकंप किसी भी मौसम में हो सकता है, किसी भी मौसम, और किसी भी मौसम और दिन या रात के किसी भी समय, यह निश्चित समय के साथ भविष्यवाणी करने के लिए मुश्किल हो जाता है।


भूकंप विशेषज्ञ वैज्ञानिक हैं जो भूकंप का अध्ययन करते हैं वे पिछले भूकंपों के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा करते हैं और पृथ्वी के किसी भी हिस्से पर होने वाले भूकंप की संभावना के साथ आने के लिए इसका विश्लेषण करते हैं।

सुनामी

सुनामी में समुद्र के तरंगों की एक श्रृंखला है जो बहुत बड़ी है और इसकी दिशा में आने वाली चीज़ों को पूरा करने के लिए एक बड़ी गति से आगे बढ़ना है। सुनामी की वजह से भूस्खलन और भूकंप के कारण समुद्र के तल पर या इसके नीचे भी हो रहे हैं। समुद्र तल की यह विस्थापन इसके ऊपर समुद्र के पानी की भारी मात्रा के विस्थापन का कारण बनता है। यह विस्थापन उच्च गति पर चलने वाले पानी की राक्षसी तरंगों का आकार लेता है जिसके कारण तटीय क्षेत्रों में बहुत तबाही और जीवन और संपत्ति का नुकसान होता है। जब कभी एक तटीय किनारा सूनामी का अनुभव करता है, तो यह ज्यादातर तट के पास होने वाले भूकंप या सागर में किसी भी दूर के भाग के कारण होता है। पृथ्वी भूकंप का कोई नुकसान नहीं होता है या तबाही नहीं होती है, लेकिन तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए सुनामी जादू के आपदा के रूप में समुद्र तरंगों द्वारा बनाई गई है।

यह स्पष्ट है कि महासागर की तरफ अचानक गति विशाल समुद्री तरंगों का कारण है कि हम सभी को सुनामी के रूप में जानते हैं अब महासागर के इस गति से एक भूकंप, किसी ज्वालामुखी विस्फोट या समुद्र के तल के नीचे भूस्खलन के कारण हो सकता हैजो भी कारण, पानी के बड़े विस्थापन समुद्र के बिछने से होता है, जिससे बड़ी तरंगों की वजह से ओपन ओशन में बहुत तेजी से आगे बढ़ता है। तटीय क्षेत्र पर हमला करने से पहले ये लहरें आकार में बढ़ती रहती हैं, जो हर समय राक्षसी हो जाती हैं।

अधिकांश सूनामी उप-प्रकार के प्रकार के भूकंपों के कारण होते हैं, जहां महाद्वीपीय प्लेट के नीचे एक महासागरीय प्लेट धकेलती है। इससे तनाव की एक बड़ी मात्रा में एक मिनट या दो मजबूत कब्र के कारण होता है जो कि विशाल सुनामी लहरों के विकास के लिए पर्याप्त है।

सारांश
भूकंप और सुनामी प्राकृतिक आपदाएं हैं जो महाकाव्य अनुपात के तबाही को लाते हैं

• भूमि पर होने वाले भूकंपों में सुनामी का कारण नहीं है; ये उन भूकंप हैं जो सूनामी

के लिए ज़िम्मेदार हैं और महासागर की सतह के नीचे होता है; • महासागरीय भूकंप की वजह से बड़ी मात्रा में जल बनाने की तरंगों के विस्थापन का कारण बनता है जो उच्च गति पर आगे बढ़ता है, और जब तक वे तटीय क्षेत्रों तक पहुंचते हैं, तब तक वे संपत्ति और जीवन के अद्वितीय damager के कारण परिमाण में राक्षसी हो गए हैं

• सूनामी को रोकने के लिए संभव नहीं है हालांकि, सागर के बिस्तर पर भूकंप के सटीक भविष्यवाणी के साथ, आगामी सूनामी द्वारा तबाह हो सकते हैं उन क्षेत्रों में सतर्क होना संभव है।
Similar questions