Environmental Sciences, asked by surajjaiswal99, 8 months ago

Bihar rajya Mein vermicompost ka Janak Jila Kise Mana jata hai​

Answers

Answered by skyfall63
0

वर्मीकम्पोस्ट  विभिन्न प्रजातियों के कीड़ों, आमतौर पर लाल विग्लगर्स, सफेद कृमियों और अन्य केंचुओं का उपयोग करते हुए अपघटन प्रक्रिया का उत्पाद है, जो कि सड़ने वाली सब्जी या खाद्य अपशिष्ट, बिस्तर सामग्री और वर्मीस्टैस्ट का मिश्रण तैयार करता है। इस प्रक्रिया को वर्मीकम्पोस्टिंग कहा जाता है, जबकि इस उद्देश्य के लिए कीड़े के पालन को वर्मीकल्चर कहा जाता है।वर्मीकम्पोस्ट में पानी में घुलनशील पोषक तत्व होते हैं और यह एक उत्कृष्ट, पोषक तत्वों से भरपूर जैविक उर्वरक और मृदा कंडीशनर है। इसका उपयोग खेती और छोटे पैमाने पर टिकाऊ, जैविक खेती में किया जाता है।

Explanation:

  • अप्रैल 1990 में स्थापित, राष्ट्रीय ग्रामीण विकास निधि, जो कि अपने परिचित आरजीवीएन द्वारा लोकप्रिय है, को एक स्वायत्त, गैर-लाभकारी संगठन / गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) के रूप में स्थापित किया गया था। इन वर्षों में, RGVN विभिन्न आजीविका वृद्धि कार्यक्रमों में शामिल छोटे समुदाय आधारित संगठनों को तैयार करने और उनका समर्थन करने में सक्षम रहा है। RGVN की मुख्य ताकत गैर-सरकारी संगठनों, समुदाय आधारित संगठनों और स्वयं सहायता समूहों के नेटवर्क से आती है, जिनमें से कई अब बड़े हो गए हैं और बड़ी विकास परियोजनाओं को संभालने में सक्षम हैं।
  • RGVN उत्तर बिहार में और पटना के आसपास वर्मीकम्पोस्टिंग में 5 भागीदारों के साथ काम कर रहा है। 100 किसानों को प्रदर्शन किया गया और लगभग 300 किसानों ने वर्मी कम्पोस्ट को अपनाया। वर्मीकम्पोस्ट की मांग के कारण आरजीवीएन अपने स्वयं के फंड के साथ इस तरह के और अधिक प्रदर्शन कर रहा है।

To know more

briefly describe the formation of vermicompost and green manure ...

brainly.in/question/2690636

Similar questions