Hindi, asked by khushi842358, 6 hours ago

Bijali par prastavana lekhan
pls send its answer its so much compulsory plz tell me
pls don't write inappropriate or irrevelent answers please otherwise I will report​

Answers

Answered by shwetavare812
1

Answer:

प्रस्तावना- बिजली आज हमारे जीवन का अनिवार्य अंग बन गई है। इसके बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। कृषि के विकास, उद्योग धंधों को चलाने और यातायात तक के लिए इसका उपयोग हो रहा है। इतना ही नहीं घर परिवार में भी बिजली का उपयोग बढ़ गया है। थोड़ी देर के लिए बिजली चली जाए तो घर में संकट पैदा हो जाता है। इससे स्पष्ट है कि बिजली घरेलू कार्यों के लिए भी बहुत

मनोरंजन के साधनों का उपयोग- आजकल मनोरंजन के लिए घर में रेडियो, टी.वी. सामान्य सी बात है। निर्धन और झुग्गी झोंपड़ी में रहने वाले लोगों के घरों में भी ये वस्तुएँ आसानी से प्राप्त हैं। इनका प्रयोग भी तभी हो सकता हे जब बिजली हो। बिजली के बिना ये वस्तुएँ भी किसी काम की नहीं।

बिजली गृहिणी के लिए वरदान- बिजली तो गृहिणी के लिए वरदान सिद्ध हो रही है। आज कपड़े धोने की मशीन है। उसके लिए बिजली चाहिए। रसोईघर में बिजली की सहायता से खाना बनाया जा सकता है। चटनी बनाने के लिए मिर्च मसाले पीसने के लिए फलों का रस निकालने के लिए मिक्सी और जूसर का प्रयोग घर घर में होने लगा है। बिजली के बिना, इनका प्रयोग भी संभव नहीं।

घर को ठंडा ओर गर्म करने के लिए बिजली का उपयोग-आज घर में बिजली के पंखे हैं, फ्रिज हैं, कमरों को गर्म और ठंडा करने के उपकरण हैं। इन सबके लिए भी बिजली चाहिए। पहले जमाने में लोग खुले आंगन में सोया करते थे, पर आजकल घर के अन्दर कमरों में सोने लगे हें। घर में बिजली के पंखों के बगैर सो पाना कोई आसान कार्य नहीं।

पानी गर्म करने के लिए हीटर- आजकल घरों में पानी गर्म करने के लिए हीटर का प्रयोग होने लगा है। इसके लिए भी बिजली चाहिए।

Answered by rajeevpandey560
1

Answer:

Mere sath bhi roj hota h

Explanation:

✌✌PARI

Similar questions