Hindi, asked by jnshachi8887, 1 year ago

Bijli adhiktar na aane par samvad lekhan in Hindi class 8 do mitro K beach samvad lekhan 6 dialogues

Answers

Answered by amanprasad1
2
Please mark brainliest. offline



तुम सभी जानते हो कि बिजली का हमारे जीवन में कितना ज्यादा महत्व है। हम बिजली के बिना एक पल भी नहीं रह सकते हैं। चाहे हम घर में हों, स्कूल में या फिर किसी मॉल में, हर जगह इलेक्ट्रिसिटी का ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। सोचो, अगर लाइट नहीं होती तो हमारी जिंदगी कैसी होती? न कंप्यूटर होता ना मोबाइल, ना ही बल्ब और पंखे। इतना ही नहीं, हमारी सबसे प्यारी मेट्रो और वीडियो गेम भी नहीं होता।

चलो आज हम तुम्हें बताते हैं कि हमारे इतने काम की इलेक्ट्रिसिटी का अविष्कार कैसे हुआ और इसका उत्पादन कैसे होता है।

टॉप न्यूज़

आंधी का कहर: दिल्ली में रूकी मेट्रो, 40 फ्लाइट्स डायवर्ट, एक की मौतSun, May 13 2018. 19:43 IST

चीन सीमा पर मजूबत होगी ITBP: मिलेंगी कई बटालियन, बनेंगी 47 और चौकियांSun, May 13 2018. 19:28 IST

IPL11 CSKvsSRH: रायुडू का धमाकेदार शतक, 8 विकेट से जीती चेन्नईSun, May 13 2018. 19:48 IST

मदर्स डे पर श्रीदेवी के ट्विटर अकाउंट से शेयर हुआ ये VIDEOSun, May 13 2018. 19:33 IST

कर्नाटक चुनाव: गठबंधन की तैयारी में कांग्रेस, देवगौड़ा का रुख हुआ नरमSun, May 13 2018. 18:29 IST

कुछ सप्ताह में गोवा वापस आ जाऊंगा: पर्रिकरSun, May 13 2018. 19:38 IST

कैसे हुआ बिजली का अविष्कार
इलेक्ट्रॉन के प्रवाह को इलेक्ट्रिसिटी कहते हैं। रदरफोर्ड ने इलेक्ट्रॉन का अविष्कार किया था। इलेक्ट्रिसिटी के अविष्कार की लंबी कहानी है। सबसे पहले बेंजामिन फ्रेंकलिन ने इलेक्ट्रिसिटी और मैगनेटिज्म पर शोध किया था, उसके बाद कई वैज्ञानिकों ने इस पर और शोध किये और कई तरह के उपकरण बनाए। सबसे पहले सफल इलेक्ट्रिक उपकरण इलेक्ट्रिक मोटर टेक्नोलॉजी थी, जिसे माइकल फराडे ने बनाया था। थॉमस एल्वा एडीसन ने लाइट बल्ब का अविष्कार किया था। बल्ब के अविष्कार से ही इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल मानव जीवन में शुरू हुआ। उसके बाद एक के बाद एक इलेक्ट्रिक उपकरणों का अविष्कार होता चला गया और हमारा जीवन सुखद और आरामदेह बनता चला गया।
 
कैसे होता है उत्पादन
बिजली का उत्पादन कई तरीके से होता है। ये तरीके हैं— 
हाइड्रो इलेक्ट्रिक: बड़ी नदियों पर डैम (बांध) बनाकर इलेक्ट्रिसिटी का उत्पादन किया जाता है। इस प्रक्रिया में काफी ऊंचा बांध बनाया जाता है, ताकि पानी ऊपर तक आ सके। पानी जितना ज्यादा ऊंचा रहता है उसकी पोटेंशियल एनर्जी उतनी ही ज्यादा होती है। पानी जैसे ही तेज रफ्तार से घूमता है, वह पोटेंशियल एनर्जी से काइनेटिक एनर्जी में बदल जाता है, जिससे बिजली पैदा होती है। भाखड़ा नांगल, सलाल, नाथपा झाखड़ी आदि देश के प्रमुख हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्लांट हैं।

थर्मल इलेक्ट्रिक
इस प्रक्रिया में पावर प्लांट बनाकर कोयला, पेट्रोल या डीजल को भट्टी में डाला जाता है। उसके ऊपर बॉयलर में पानी होता है। पेट्रोल या कोयले के जलते ही हीट उत्पन्न होती है, जिससे पानी भाप बन जाता है। भाप मैकेनिकल एनर्जी होती है। डायनेमो नामक यंत्र की सहायता से इसे इलेक्ट्रिक एनर्जी में बदल दिया जाता है और बिजली तैयार होती है।
 

Similar questions