Science, asked by udayraj47, 10 months ago

biodiversity hotspot ke baare mein jankari​

Answers

Answered by ansistkharms
1
जैव विविधता हॉटस्पॉट अवधारणा जैव विविधता और मानवता के युग्म पर प्रकाश डालती है। यह अवधारणा सबसे पहले नॉर्मन मायर्स द्वारा 1988 में, उच्च जैव विविधता और एंडेमिक(endemic)ता के क्षेत्रों में आवास के तेजी से नुकसान के बारे में पारिस्थितिकीविदों और पर्यावरणविदों के बीच बढ़ती चिंता से उभरी थी। एंडेमिक(endemic)ता का अर्थ है कि एक प्रजाति केवल दुनिया के किसी विशेष क्षेत्र में रहती है, जिसका सीधा सा अर्थ यह है कि यदि उसे वहां मिटा दिया जाता है, तो यह हमेशा के लिए खो सकती है। उदाहरण के लिए, अब विलुप्त हो चुका डोडो पक्षी हिंद महासागर में एक छोटा सा द्वीप मॉरीशस के लिए एंडेमिक(endemic) था।

धरती पर कभी रहने वाली 99.9% प्रजातियां अब विलुप्त हो गई चुकी हैं, लेकिन साथ ही, भूगर्भीय इतिहास में मौजूदा युग में किसी भी समय की तुलना में अधिक प्रजातियां जीवित हैं।

चूंकि पहला सेलुलर जीवन लगभग 3.8 अरब साल पहले दिखाई देता था, इसलिए नए जीवन के रूप लगातार जीव विकसित हो रहे हैं और कुछ प्रजातियां विलुप्त हो रही हैं। चूंकि पृथ्वी पर जीवन इतना पुराना है, इसलिए अब तक की अधिकांश प्रजातियां अब चली गई हैं, भले ही वे लाखों सालों तक बने रही हो। जनसंख्या विलुप्त होने की घटनाओं के बाद प्रजाति दर (अस्तित्व में आने वाली नई प्रजातियों की दर) बहुत अधिक हो गया है और शरीर के प्रकार के विकास में वृद्धि हुई है जो जानवरों को रेगिस्तान, मिट्टी, थर्मल सागर वेंट्स और आकाश जैसे सभी प्रकार के आवासों में रहने की अनुमति देती है।

एक क्षेत्र को जैव विविधता हॉटस्पॉट कब कहलाता है इसके लिए उसे दो सख्त मानदंडों को पूरा करना होगा:

इसमें कम से कम 1,500 वैस्क्युलर प्लांट्स को एंडेमिक(endemic) रूप में होना चाहिए – या कहें कि, यह ग्रह पर कहीं और नहीं पाए जाने वाले पौधे के जीवन का एक उच्च प्रतिशत होना चाहिए। एक हॉटस्पॉट, दूसरे शब्दों में, अपरिवर्तनीय है।

इसकी मूल प्राकृतिक वनस्पति 30% या उससे कम होना चाहिए।

दुनिया भर में, 35 क्षेत्र हॉटस्पॉट के रूप में अर्हता प्राप्त करते हैं। वे पृथ्वी की भूमि की सतह का केवल 2.3% प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन वे दुनिया की पौधों के आधे से अधिक प्रजातियों को endemic विज्ञान के रूप में समर्थन देते हैं – यानी, प्रजातियों को कोई और स्थान नहीं मिला – और लगभग 43% पक्षी, मैमल्स, रेप्टाइल और अम्फिबियन्स प्रजातियां endemic हैं।

What is hotspot?

एक जैव विविधता हॉटस्पॉट एक ऐसा क्षेत्र है जहां उच्च मात्रा में जैव विविधताएँ है जो मानव गतिविधियों द्वारा आवास की हानि का अनुभव करती है। कंसर्वेशन इंटरनेशनल के अनुसार जैव विविधता हॉटस्पॉट के लिए, “एक क्षेत्र में वैस्क्युलर प्लांट्स की कम से कम 1,500 प्रजातियां (> दुनिया के कुल 0.5%) प्रजाति के रूप में अवश्य होनी चाहिए, और इनके कम से कम 70% मूल आवास खो जाने चाहिए। “आज, दुनिया भर में 34 हॉटस्पॉट की पहचान की गई है।
जबकि इन क्षेत्रों में एक बार पृथ्वी की भूमि की सतह का लगभग 16% कवर किया गया था, लेकिन आज इनके आवास का 86% हिस्सा नष्ट हो गया है। हालांकि अब हॉटस्पॉट केवल 2% भूमि को कवर करते हैं, दुनिया के वैस्क्युलर प्लांट्स का 50% और लैंड वर्टिब्राट्स(vertebrates) का 42% एक हॉटस्पॉट के लिए एंडेमिक(endemic) हैं।


ansistkharms: thanks
Answered by asra34
1
A biodiversity hotspot is a biogeographic region with significant levels of biodiversity that is threatened with destruction. For example forests are considered as biodiversity hotspots. The status is designated by Conservation International.
Similar questions