Economy, asked by puja62316, 9 hours ago

बजट के संघटक को लिखिए।​

Answers

Answered by simmiraut
14

Answer:

बजट, भविष्य के लिये की गई वह योजना है जो, पूरे साल की राजस्व व अन्य आय तथा खर्चो का अनुमान लगा कर बनाई जाती है. जिसमे वित्तीय मंत्री के द्वारा, सरकार के समक्ष अपनी व्यय का अनुमान लगा कर, आने वाले वर्ष के लिये कई योजनायें बना कर, जनता के सामने हर वित्तीय वर्ष के दौरान प्रस्तुत करती है

Answered by sanjeevk28012
0

बजट के संघटक

व्याख्या

1. अनुमानित राजस्व

यह वह धन है जिसकी आप अपेक्षा करते हैं कि आपका व्यवसाय वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री से कमाएगा। अनुमानित राजस्व के दो मुख्य घटक हैं: बिक्री पूर्वानुमान और बेची गई वस्तुओं या प्रदान की गई सेवाओं की अनुमानित लागत। यदि आपका व्यवसाय एक वर्ष से अधिक पुराना है, तो आपका अनुभव इन घटकों का अनुमान लगाने में आपका मार्गदर्शन करेगा। यदि आपका व्यवसाय नया है, तो आप समान स्थानीय व्यवसायों के राजस्व की जांच कर सकते हैं और उन आंकड़ों का उपयोग रूढ़िवादी रूप से कुछ अनुमानित राजस्व संख्या बनाने के लिए कर सकते हैं। लेकिन आपका व्यवसाय चाहे नया हो या पुराना, अति-आकलन से बचने के लिए यथार्थवादी बने रहना महत्वपूर्ण है।

2. निश्चित लागत

जब आपका व्यवसाय किसी विशेष खर्च के लिए नियमित रूप से समान राशि का भुगतान करता है, तो उसे एक निश्चित लागत के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। निश्चित लागतों के कुछ उदाहरणों में भवन किराया, गिरवी/उपयोगिता भुगतान, कर्मचारी वेतन, इंटरनेट सेवा, लेखा सेवाएं और बीमा प्रीमियम शामिल हैं। इन खर्चों को बजट में शामिल करना महत्वपूर्ण है ताकि आप इन खर्चों को कवर करने के लिए आवश्यक राशि को अलग रख सकें। यदि आपके व्यवसाय का वित्त योजना के अनुसार नहीं चल रहा है, तो समस्याओं की जाँच के लिए वे एक अच्छा संदर्भ बिंदु भी हो सकते हैं।

3. परिवर्तनीय लागत

इस श्रेणी में उन वस्तुओं या सेवाओं की लागत शामिल है जो आपके व्यवसाय की सफलता के आधार पर उतार-चढ़ाव कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास बाजार में एक उत्पाद है जो लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। अगली चीज़ जो आप करना चाहेंगे वह है उस उत्पाद का अधिक निर्माण करना। उत्पादन के लिए आवश्यक कच्चे माल की लागत, उत्पाद की आपूर्ति के लिए उपयोग किए जाने वाले वितरण चैनल, और उत्पादन श्रम जब आप उत्पादन बढ़ाते हैं तो सभी बदल जाएंगे, इसलिए उन सभी को परिवर्तनीय व्यय माना जाएगा।

Similar questions