Hindi, asked by haijps2759, 1 year ago

Brach definition in a electric circuit network analysis in hindi

Answers

Answered by CBSEMP
2
एक नेटवर्क, इलेक्ट्रॉनिक्स के संदर्भ में, परस्पर जुड़े घटकों का एक संग्रह है। नेटवर्क विश्लेषण नेटवर्क में हर घटक के माध्यम से, और धाराओं के बीच के वोल्ट को खोजने की प्रक्रिया है। इन मूल्यों की गणना के लिए कई अलग-अलग तकनीकें हैं हालांकि, अधिकांश भाग के लिए, लागू तकनीक यह मानती है कि नेटवर्क के घटक सभी रैखिक हैं। इस आलेख में वर्णित विधियां केवल रैखिक नेटवर्क विश्लेषण पर लागू होती हैं, सिवाय जहां स्पष्ट रूप से कहा गया है।

कुछ तत्वों के संबंध में एक विद्युत सर्किट है। सर्किट एक नेटवर्क है तो सर्किट और एक नेटवर्क के बीच अंतर करने के लिए हमें सर्किट के पथ को समझना चाहिए।

एक शाखा एक एकल तत्व का प्रतिनिधित्व करती है जैसे कि वोल्टेज स्रोत या वर्तमान स्रोत या रोकनेवाला।

हम यह कह सकते हैं कि एक शाखा एक तत्व के दो टर्मिनल है। सर्किट आंकड़ा सर्किट में 5 शाखाएं दर्शाता है। दो स्रोत हैं एक 20V वोल्टेज स्रोत, एक 4 ए चालू स्रोत, तीन प्रतिरोधों। सर्किट में पांच तत्व हैं, इसलिए इसमें पांच शाखाएं हैं प्रत्येक तत्व के पास दो टर्मिनल भी हैं





एक नोड दो या अधिक शाखाओं के बीच संबंध का बिंदु है।

नोड को डॉट साइन द्वारा दर्शाया गया है जब एक शॉर्ट सर्किट में दो नोड होते हैं तो यह वास्तव में एक नोड बन जाता है। अगर हम पहली सर्किट को दोहराते हैं क्योंकि इसके दो आम अंक काले रंग में दिखाए गए हैं







सर्किट को रेखाने के बाद सर्किट के नीचे हो जाता है यह तीन नोड्स ए, बी, सी दिखाता है







सर्किट में एक लूप किसी भी बंद पथ है

नोड के एक समूह के माध्यम से गुजरने वाले नोड से शुरू होने वाले लूप की संख्या और एक बार से अधिक नोड से गुजरने के बिना नोड में लौटने की संख्या।

एक पाश स्वतंत्र होने के लिए कहा जाता है यदि इसमें कम से कम एक शाखा होती है जो कि किसी अन्य स्वतंत्र लूप का हिस्सा नहीं है। स्वतंत्र मार्ग या स्वतंत्र लूप से हमें समीकरणों का स्वतंत्र समूह मिलता है। हम लूप के सेट को परिभाषित करने के लिए सर्किट से ऊपर पर विचार कर सकते हैं। 4Ω रोकनेवाला के लिए स्वतंत्र 20 वी वोल्टेज स्रोत के साथ विचार करें पथ एबीसी एक पाश है। यदि हमें लगता है कि स्वतंत्र 4 ए चालू स्रोत के साथ 6op के लिए दूसरी लूप तो हमें एक और पाश मिलेगा। इस तरह से कई सेट लूप बना सकते हैं

बी शाखाओं, एन नोड्स और लाइन्डस्पेंडेंट लूप वाले नेटवर्क नेटवर्क टोपोलॉजी के मौलिक प्रमेय को पूरा करेंगे,

बी = एल + एन -1

दो या दो से अधिक तत्व श्रृंखला में हैं यदि वे विशेष रूप से एक एकल नोड साझा करते हैं और इसके परिणामस्वरूप एक ही चालू होते हैं।

दो या दो से अधिक तत्व समानांतर में हैं यदि वे एक ही दो नोड से जुड़े होते हैं और फलस्वरूप उनके पास एक ही वोल्टेज होता है।

प्रश्न: अब बताएं कि कितने शाखाएं और नोड सर्किट नीचे हैं?







उत्तर: सर्किट में पांच शाखाएं हैं क्योंकि इसमें पांच तत्व हैं। इसमें तीन नोड हैं क्योंकि शॉर्ट पथ को एक नोड गिना जाता है।
Similar questions