Biology, asked by praty95, 10 months ago

Brain Tumor symptoms in Hindi​

Answers

Answered by rajaku592001
1

ब्रेन ट्यूमर की यह सामान्य अवस्था है। इस अवस्था में मस्तिष्क में ट्यूमर बनना शुरू भर होता है। ट्यूमर की कोशिकाएं बहुत धीमी गति से विकसित होती हैं और मस्तिष्क के दूसरे हिस्सों में इनका फैलाव नहीं होता। इस अवस्था में सर्जरी बेहतर होती है।

2.    इस अवस्था में कोशिकाएं मेलिग्नेंट प्रकृति की होती हैं और सामान्य कोशिकाओं से छोटी दिखती हैं। इनकी प्रकृति शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैलने की होती है। सही समय पर इलाज न किया जाए तो ट्यूमर खतरनाक स्थिति तक बढ़ जाता है।

3.    इस अवस्था में ट्यूमर बढ़कर परिपक्वता की स्थिति में पहुंच चुका होता है। कैंसर की कोशिकाएं तेज गति से फैलती हैं और शरीर की तमाम गतिविधियों को नुकसान पहुंचाने लगती हैं। अब इलाज बेहतर होने से ऐसे मरीज को भी बचाया जा सकता है।

4.    यह अवस्था जानलेवा है। इसमें ट्यूमर पूरी तरह से विकसित हो चुका होता है। मेलिग्नेंट कोशिकाएं बहुत तीव्र गति से फैलती हैं और शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। खतरनाक ऊतकों की पहचान बहुत मुश्किल होती है। ऐसे में बचने की गारंटी नहीं होती।

Answered by Anonymous
1

1. सवेरे के समय अकसर उल्टी हो, खास तौर से एक जगह से दूसरी जगह जाने पर, तो सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि यह ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है।

2. सिर में दर्द बना रहना ब्रेन ट्यूमर का सबसे बड़ा संकेत है। आमतौर पर सुबह तेज सिरदर्द होता है। कई बार लोग माइग्रेन समझ कर इसकी अनदेखी करते हैं।

3. सैरिब्रल में ट्यूमर हो तो शरीर को संतुलन बनाए रखने में यह बाधा पैदा करता है।

4. पराइअटल लोब में ट्यूमर होने पर व्यक्ति को दैनिक क्रिया-कलापों में भी परेशानी पैदा होती है।

5. ब्रेन ट्यूमर की बीमारी में मिर्गी की तरह के दौरे पड़ते हैं और बेहोशी की स्थिति पैदा हो जाती है।

Similar questions