Hindi, asked by sidharth984, 5 days ago

बसते वसुधा पर देश कई जिनकी सुषमा साविशेष नई । पर भारत की गुरुता इतनी जितनी भूतल पर कहीं नहीं ।। उपर्युक्त पंक्तियों के आधार पर भारत की सांस्कृतिक उपलब्धियों के संबंध में सचित्र जानकारी एकत्र करके परियोजना तैयार कीजिए।​

Answers

Answered by Anonymous
11

Answer:

भारत की संस्कृति बहुआयामी है जिसमें भारत का महान इतिहास, विलक्षण भूगोल और सिन्धु घाटी की सभ्यता के दौरान बनी और आगे चलकर वैदिक युग में विकसित हुई, बौद्ध धर्म एवं स्वर्ण युग की शुरुआत और उसके अस्तगमन के साथ फली-फूली अपनी खुद की प्राचीन विरासत शामिल हैं। इसके साथ ही पड़ोसी देशों के रिवाज़, परम्पराओं और विचारों का भी इसमें समावेश है। पिछली पाँच सहस्राब्दियों से अधिक समय से भारत के रीति-रिवाज़, भाषाएँ, प्रथाएँ और परंपराएँ इसके एक-दूसरे से परस्पर संबंधों में महान विविधताओं का एक अद्वितीय उदाहरण देती हैं। भारत कई धार्मिक प्रणालियों, जैसे कि सनातन धर्म, जैन धर्म, बौद्ध धर्म और सिख धर्म, इस्लाम धर्म जैसे धर्मों का जनक है। इस मिश्रण से भारत में उत्पन्न हुए विभिन्न धर्म और परम्पराओं ने विश्व के अलग-अलग हिस्सों को भी बहुत प्रभावित किया है।

Explanation:

please mark my ans as brainliest please

Answered by yendavasudhagmailcom
3

Answer:

बसते वसुधा पर देश कई जिनकी सुषमा साविशेष नई । पर भारत की गुरुता इतनी जितनी भूतल पर कहीं नहीं ।। उपर्युक्त पंक्तियों के आधार पर भारत की सांस्कृतिक उपलब्धियों के संबंध में सचित्र जानकारी एकत्र करके परियोजना तैयार कीजिए।

Similar questions