Hindi, asked by Reitwiec8274, 9 months ago

बदलने की क्षमता ही बुद्धिमत्ता का माप ह पर निबंध

Answers

Answered by abhilasha098
4

बुद्धिमान का माप बदलने की क्षमता है

यह बिल्कुल सच है कि किसी की बुद्धिमत्ता के स्तर को बदलने की क्षमता निर्धारित करती है। परिवर्तन एक महान गुण है। यदि आप अनुकूलन कर सकते हैं, तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

सफल होने के लिए वास्तव में बदलना होगा। क्या आपने कभी नदी देखी है? कैसे मूकदर्शक और घुमावदार इसका कोर्स है! तुम जानते हो क्यों? खैर, नदी परिवर्तन का सबसे बड़ा उदाहरण है। जब भी कोई बाधा इसके रास्ते में आती है, यह या तो अपने पाठ्यक्रम को गोल कर देती है या उस पर बह जाती है। और अंत में अपने गंतव्य, समुद्र तक पहुँचता है। इसी प्रकार, यदि कोई व्यक्ति सफल होने की इच्छा रखता है, तो उसे अपने सामने आने वाली चुनौतियों के अनुकूल होना चाहिए। उसे प्रयास करना बंद नहीं करना चाहिए। उसे अपनी रणनीतियों को बदलना होगा और सफल होना चाहिए। कभी-कभी अपनी दुर्जेय ऊँचाई के कारण किसी बाधा को पार करना समझदारी होती है।

यहां तक कि विकासवादी प्रक्रिया में केवल वे जानवर बच गए जो अनुकूलन के लिए जल्दी थे; डायनासोर जैसे बड़े जानवर जिनके थर्रों ने धरती को हिला दिया था, उनका सफाया हो गया। इसके विपरीत छोटे जानवर जैसे प्लैटिपस, कॉकरोच, मधुमक्खियां, कछुए आदि जीवित रह सकते हैं क्योंकि वे परिवर्तनों के अनुकूल होते हैं।

सभी महापुरुषों और महिलाओं ने बदलाव के सिद्धांत पर चलते हुए सफलता हासिल की। बुद्धिमत्ता जीवन में हमारी मदद कर सकती है, लेकिन परिवर्तन निश्चित रूप से हमें बहुत अधिक मदद करता है। इसलिए स्थिति के अनुसार खुद को बदलना सीखें।

hope it helps you!

give thanks ♥️

Similar questions