बदलती शिक्षण पद्धति पर विचार करते हुए दो छात्रों के बीच में संवाद लिखिए
Answers
Answer:
bhiugyuutjduxjcifjfjfjcjffjudididufufufufufuf
Explanation:
क्रियाकलाप(क): उल्टा-पुल्टा।
पूरक-पुततक 'िाल-रामकथा' के अध्याय-1 एवं 2 ध्यािपूवयक पढें तथा संिंनधत प्रश्नों के उत्तर अपिी वसंत
की उत्तर-पुक्षततका में नलखें।
प्रदत्त कायय1: िीिे 'िाल-रामकथा' के कु छ पात्रों के नाम गलत ललिे हुए हैंउन्ह़ें सही करके ललि़ें।
थरदश रतभ िामहिु वराण त्रासुनम शल्याकौ तासी कजि नमत्रबवश्वा कीनतयश्रुत
क्रियाकलाप (ख): मैंअधूरा हूँ, मुझे पूरा कर दो।
(क) ---------- िदी के क्रकिारे अयोध्या िगरी िसी है।
(ख) ---------- से अपिे यज्ञ की रिा करिे के नलए महबषय ---------- राम और लक्ष्मण को अपिे साथ
जंगल में लेकर गए।
(ग) राजा दशरथ िे पुत्र प्रानि के नलए ---------- यज्ञ कराया।
(घ) ऋबष बवश्वानमत्र िे दोिों राजकु मारों को ----------- िामक बवद्याएँ नसखाईं।
(ङ) राम िे अपिे िाणों से ---------- एवं --------- का वध कर रािसों से यज्ञ की रिा की।
(ि) सीता तवयंवर के नलए रखा गया नशव धिुष ---------- ने एक झटके म़ेंतो़ि ठदया।
(छ) राम का बववाह ---------- के साथ, लक्ष्मण का बववाह ---------- के साथ, भरत का बववाह ----------
के साथ एवं शत्रुघ्ि का बववाह ---------- के साथ संपन्ि हुआ।
सीखिे के प्रनतफल : भारत की सांतकृनतक िरोहर एवं प्रथम महाकाव्य 'रामायण' सेववद्याचथियों का
पररिय होगा। साथ ही बवद्याथी कतिव्य परायणता, सत्यवाक्रदता, आज्ञापालन, अिुशासि, प्रेम एवं
समपयण जैसे जीवि मूल्य सीखेंगे।
ज्ञातव्य: उपरोक्त अवकाशकालीि गृहकायय पूणयतया घर पर रहकर ही तैयार क्रकया गया है।