Hindi, asked by arif29, 1 year ago

बदलते वर्तमान समाज एवं शिक्षार्थी की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु एक शिक्षक होने के नाते आप अपने आप में किस प्रकार का बदलाव चाहते हैं दो उदाहरण लिखो

Answers

Answered by Shaizakincsem
101
जैसा कि दुनिया अधिक उन्नत हो रही है और नई चीजें आ रही हैं इसलिए छात्रों को नए नवाचारों के बारे में और दुनिया के बदलते रुझान के बारे में अद्यतन रखना चाहिए।

एक शिक्षक के रूप में सीखने की प्रक्रिया को रोकना नहीं चाहिए और छात्रों जैसे शिक्षकों को भी नई चीजें सीखना चाहिए ताकि वे हर दिन अपने छात्रों को कुछ नया सिखा सकें।

यदि आप विद्यार्थियों को किताबों में पढ़ना सीखते हैं तो आज की दुनिया में यह पर्याप्त नहीं है कि आपको व्यावहारिक जीवन में क्या हो रहा है, इस बारे में छात्रों को पढ़ाने की ज़रूरत है ताकि वे इस तेजी से पुस्तक वाले दुनिया में काम कर सकें।

एक शिक्षक के रूप में सबसे ऊपर मैं छात्रों को आत्मविश्वास सिखाना चाहूंगा जो कि आज की दुनिया में सबसे जरूरी चीज है और जिसे अक्सर स्कूल में नज़रअंदाज़ किया जाता है और मैं भी बच्चों की मदद करना चाहता हूं कि वे लोगों से कैसे बात करें और किस तरह से संवाद करें लोगों को ताकि वे दूसरे व्यक्ति पर स्थायी प्रभाव छोड़ दें।

उन्हें प्रेरणा कक्षाएं दी जानी चाहिए ताकि वे सही तरीके से अध्ययन करें और अपनी आवश्यकता के अनुसार अध्ययन करने के बारे में सोचें और ड्यूटी के लिए इसका अध्ययन करने के बजाय अध्ययन करने में रुचि लेनी चाहिए।

Anonymous: बहुत ही अच्छा लिखा गया है
Similar questions