बदलते वर्तमान समाज एवं शिक्षार्थी की आवश्यकता की पूर्ति हेतु एक शिक्षक होने के नाते आप किस प्रकार का बदलाव करना चाहते हैं कम से कम दो उदाहरण देकर व्याख्या कीजिए
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आकलन को मोटे तौर पर परीक्षाओं में सफलता या विफलता के साथ संबद्ध किया जाता है। परीक्षा में सफलता महत्वपूर्ण है और उसे अच्छे कॉलेज में पढ़ाई, सामाजिक स्थिति और बाद के व्यावसायिक जीवन में सफलता से जोड़ा जाता है। तथापि, परीक्षा के लिए तैयारी पर संकेद्रन सीखने के अनुभव को प्रतिकूल ढंग से प्रभावित कर सकता है।
इस सब की किये एक शिक्षक को एक विशेष तरीके से पढना चाहिए
आकलन का उपयोग निर्माणात्मक ढंग से करना
आपके लिए संसाधन 1, ‘प्रगति और कार्य-प्रदर्शन का आकलन करना’ को पढ़ना उपयोगी होगा। आपके लिए इसे अपने शिक्षकों के साथ साझा करना तब उपयोगी हो सकता है जब आप अपने विद्यालय में आकलन की भूमिका और शैली के बारे में चर्चाएं शुरू करेंगे, और देखेंगे कि किन पद्धतियों का उपयोग किया जा सकता है और आकलन कैसे कक्षा की एक अनिवार्य गतिविधि बन सकता है।इस पर विचार किया जाए।
कक्षा में निर्माणात्मक और योगात्मक आकलन का उपयोग करना
केस स्टडी 2 बतलाता है कि एक विद्यालय प्रमुख, श्रीमती सिल्वा ने शिक्षक के रूप में अपने स्वयं के अनुभवों का उपयोग करते हुए अपने विद्यालय में निर्माणात्मक आकलन की शुरूआत कैसे की। वे अपने विद्यालयों में निर्माणात्मक आकलन का परिचय कराने के लिए अपने तरीके को पाँच चरणों में संरचित करती हैं:
शिक्षकों को निर्माणात्मक आकलन से परिचित कराना।
शिक्षकों को निर्माणात्मक आकलन के व्यावहारिक संपर्क में लाना: विद्यालय नेता, श्रीमती सिल्वा द्वारा ली गई एक कक्षा का प्रेक्षण करना।
विद्यालय नेता, श्रीमती सिल्वा द्वारा कक्षा को पढ़ाने के प्रेक्षित तरीके पर शिक्षकों के साथ चर्चा।
शिक्षकों का उनकी कक्षाओं में निर्माणात्मक आकलन करते समय प्रेक्षण करना।
समीक्षा और चिंतन-मनन।
इस सब की किये एक शिक्षक को एक विशेष तरीके से पढना चाहिए
आकलन का उपयोग निर्माणात्मक ढंग से करना
आपके लिए संसाधन 1, ‘प्रगति और कार्य-प्रदर्शन का आकलन करना’ को पढ़ना उपयोगी होगा। आपके लिए इसे अपने शिक्षकों के साथ साझा करना तब उपयोगी हो सकता है जब आप अपने विद्यालय में आकलन की भूमिका और शैली के बारे में चर्चाएं शुरू करेंगे, और देखेंगे कि किन पद्धतियों का उपयोग किया जा सकता है और आकलन कैसे कक्षा की एक अनिवार्य गतिविधि बन सकता है।इस पर विचार किया जाए।
कक्षा में निर्माणात्मक और योगात्मक आकलन का उपयोग करना
केस स्टडी 2 बतलाता है कि एक विद्यालय प्रमुख, श्रीमती सिल्वा ने शिक्षक के रूप में अपने स्वयं के अनुभवों का उपयोग करते हुए अपने विद्यालय में निर्माणात्मक आकलन की शुरूआत कैसे की। वे अपने विद्यालयों में निर्माणात्मक आकलन का परिचय कराने के लिए अपने तरीके को पाँच चरणों में संरचित करती हैं:
शिक्षकों को निर्माणात्मक आकलन से परिचित कराना।
शिक्षकों को निर्माणात्मक आकलन के व्यावहारिक संपर्क में लाना: विद्यालय नेता, श्रीमती सिल्वा द्वारा ली गई एक कक्षा का प्रेक्षण करना।
विद्यालय नेता, श्रीमती सिल्वा द्वारा कक्षा को पढ़ाने के प्रेक्षित तरीके पर शिक्षकों के साथ चर्चा।
शिक्षकों का उनकी कक्षाओं में निर्माणात्मक आकलन करते समय प्रेक्षण करना।
समीक्षा और चिंतन-मनन।
SANJAY0786:
आपने आस पास के कुछ विद्यालयों का दौरा कीजिये तथा राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 की मुख्य विशेषताओ को अपनाए जाने के एक प्रतिवेदन तैयारी कीजिए
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