Hindi, asked by adarsh9515, 10 months ago


(१) बड़ा भाई छोटे भाई पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए कौन कौन सी युक्तियाँ अपनाता है?
(२) कबीर के अनुसार ईश्वर की प्राप्ति किस प्रकार की जा सकती है?

10 class Hindi question
please answer in Hindi text
long questions​

Answers

Answered by shishir303
17

बड़ा भाई छोटे भाई पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए कौन कौन सी युक्तियाँ अपनाता है?

►बड़े भाई साहब छोटे भाई पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए तरह-तरह की युक्तियां अपनाते थे। वे अपने बड़े भाई का बड़प्पन दिखाते थे। वह छोटे भाई को तरह-तरह के उदाहरण देकर परिश्रम करने की सीख दिया करते थे। वह अनेक तरह के उदाहरणों द्वारा छोटे भाई को को जीवन की व्यवहारिकता समझाया करते थे। वह छोटे भाई को खेलकूद से दूर रहने और पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की हिदायत देते। वह छोटे भाई को बताते कि पैसों की फिजूलखर्ची मत करो, खेलकूद में समय मत गवांओ, माता-पिता के पैसों को व्यर्थ ना करो और अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान दो। वह छोटे भाई को अनुशासन से जीवन जीने की सीख दिया करते। इस तरह बड़े भाई साहब छोटे भाई पर अनेक तरह की युक्तियों द्वारा अपना दबदबा बनाए रखने का प्रयत्न करते रहते थे।

कबीर के अनुसार ईश्वर की प्राप्ति किस प्रकार की जा सकती है?

कबीर के अनुसार ईश्वर की प्राप्ति ज्ञान और सच्ची भक्ति के द्वारा ही प्राप्त की जा सकती है। अपने मन की अज्ञानता के अंधकार को दूर करके व्यर्थ के आडंबरों और रीति-रिवाजों को त्याग कर सच्चे ज्ञान को प्राप्त करके ही ईश्वर की प्राप्त की जा सकती है। सच्चे ज्ञान को प्राप्त करने के लिए सच्चे गुरु की आवश्यकता होती है। सच्चे गुरु के मार्गदर्शन में  ईश्वर की विशुद्ध व निर्मल मन से भक्ति करके ही वास्तविक ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है। वो वास्तविक ज्ञान होने पर ई्श्वर की प्राप्ति सरल-सहज रूप से हो जा सकती है।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

‘बड़े भाई साहब’ पाठ से संबंधित कुछ अन्य प्रश्न...▼

प्रेमचंद की 'बड़े भाई साहब' कहानी में छोटा भाई लगातार प्रथम आकर भी अपने असफल होने वाले भाई साहब सम्मान करता है, इसके पीछे निहित मूल्यों की समीक्षा कीजिए I

https://brainly.in/question/14566163

═══════════════════════════════════════════

बड़े भाई साहब ने जिंदगी के अनुभव को किताबी ज्ञान से अधिक महत्वपूर्ण किस प्रकार सिद्ध किया है ?

https://brainly.in/question/14564401

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions