Hindi, asked by khushisingh634, 10 months ago

बढ़ती महंगाई बढ़ती महंगाई भूमिका कारण परिणाम उप संहार ​

Answers

Answered by sahasubir8
10

महंगाई बढ़ने के मुख्य कारण

महंगाई हमारे देश मे एक बड़ी और गंभीर समस्या के रूप मे सामने आई है। समय के साथ महंगाई और भ्रष्टाचार के कारण हमारे देश की हालत कुछ ऐसी हो गई है कि अमीर और अमीर होता जा रहा है, गरीब गरीबी के दलदल मे फस रहा है।

कई बार पयार्यवण के कारण भी गरीब आती है अगर फसल के समय कोई आपदा आ जाती है और फसल खराब हो जाती है तो उस परिवार का भरण पोषण रूक जाता है।

बात यह नही है कि हमारे देश मे भोजन नही है, बात कुछ यूं है कि काला बाजारी के चलते भी अकसर दामो मे वृद्धि होती है। देश के कुछ अर्थशास्त्रीयो ने इस विषय पर शोध किया है। कुछ ऐसे अहम बिंदुो पर जांच की जिनके कारण महंगाई का बढना तय किया जाता है।

अर्थशास्त्रीया ने कुछ विषयोे पर जांच की जो कुछ इस प्रकार है – दाम कैसे तय होते है, दाम बढने का कारण क्या है, किस प्रकार से समय समय पर उनका आंकलन होना चाहिए।

महंगाई बढने के कारण नौकरी से मिलने वाली रकम से खर्च चलाना मुश्किल हो जाता है। पिछले एक दशक मे भारत ने और उसकी अर्थव्यवस्था ने बहुत तरक्की की है।

परंतु अभी तक भी गरीब व्यक्ति को वे मूल सुविधाए नही मिली जो चाहिए होती है इसका कारण है महंगाई। हमारे देश मे महंगाई के कई कारण है जैसे कि सरकार का नियंत्रण ना होना, काला बाजारी, आपदाए इत्यादि।

Attachments:
Answered by dackpower
3

बढ़ती महंगाई या मुद्रास्फीति

Explanation:

अर्थशास्त्र में, समय-समय पर अर्थव्यवस्था में वस्तुओं और सेवाओं के मूल्य स्तर में मुद्रास्फीति में निरंतर वृद्धि होती है।

मुद्रास्फीति एक अर्थव्यवस्था में वस्तुओं और सेवाओं की बढ़ती कीमतों की दर का एक उपाय है। मुद्रास्फीति तब हो सकती है जब उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण कीमतें बढ़ती हैं, जैसे कि कच्चे माल और मजदूरी। उत्पादों और सेवाओं की मांग में वृद्धि से मुद्रास्फीति हो सकती है क्योंकि उपभोक्ता उत्पाद के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं।

मुद्रास्फीति के कारण:

1] मुद्रास्फीति कुल मांग में वृद्धि या कुल आपूर्ति की विफलता या दोनों के परिणामस्वरूप हो सकती है। ...

2) सार्वजनिक व्यय में वृद्धि। ...

3) वित्त पोषण में कमी। ...

४) कृषि संबंधी कृषि विकास। ...

5) सरकार की कृषि मूल्य नीति।

6) कर कम करना

7) निर्यात में वृद्धि

Learn More

बढ़ती महंगाई पर निबंध​

https://brainly.in/question/12718940

Similar questions