Hindi, asked by ruthwik26301, 9 months ago

Building a great India essay in Hindi

Answers

Answered by bhatiamona
7

Building a great India essay in Hindi

एक महान भारत का निर्माण करना (निबंध)  

प्राचीन काल में हमारा भारत विश्व का विश्व गुरु के नाम से विख्यात था और भारत की सुख-समृद्धि और संपन्नता पूरे विश्व में दूर-दूर तक फैली हुई थी> विश्व के अनेक देशों से भारत में आने के लिए लोग लालायित रहते थे> बाद में हमारी इस संपन्नता पर आक्रमणकारी लुटेरों की कुदृष्टि पड़ गयी। पहले मुस्लिम आक्रमणकारी और उसके पश्चात अंग्रेजो ने हमारे देश को लूट कर खोखला कर दिया।

भले ही आज हमारा देश पहले जितना संपन्न और समृद्ध ना रह गया हो, लेकिन हम चाहे तो अपने देश को पहले जैसा ही महान और विश्व गुरु बना सकते हैं। इसके लिए हमें दृढ़ संकल्प करना होगा और दृढ़ इच्छाशक्ति से अपने महान देश के नवनिर्माण में जुट जाना होगा।

हमारे अंदर देशभक्ति की भावना कूट-कूट कर भरी होनी चाहिए कि हमें अपने देश को उसका पुराना सम्मान दिलाना है। हम सब मिलकर एक नए भारत का निर्माण कर सकते हैं। उस प्राचीन गौरवशाली भारत का जो प्राचीन काल से ही विश्व का सिरमौर रहा है। अगर हमारे सारे नेता आपसी मतभेद भुलाकर देश हित में आपस में मिलकर भारत की जनता को एक सही दिशा दें और भारत को विकसित एवं श्रेष्ठ भारत बनाने का एक सटीक दें तो हम जल्दी से जल्दी अपना पुराना रुतबा हासिल कर सकते हैं। यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने देश को महान बनाए।

निबंध से संबंधित प्रश्न

चुनाव में युवाओं की भागीदारी पर निबंध

https://brainly.in/question/14442805

Similar questions
Math, 4 months ago