Hindi, asked by bharatisangma1, 7 months ago


(च) किसान के अच्छे बर्ताव का भैसे पर क्या प्रभाव पड़ा होगा ? सोच कर लिखिए।​

Answers

Answered by shivamrdx
0

Answer:

App Download

Budget 2020TOP NEWS

कमोडिटी

किसानों की मदद के लिए बड़ी योजना का एलान कर सकती है सरकार

इस योजना का मकसद फसलों की कीमतों में गिरावट से परेशान किसानों की सहायता करना है

By Deepshikha SikarwarET Bureau | Jan 02, 2019, 04.53 PM IST

नई दिल्ली. केंद्र सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए नई योजना लाने की तैयारी में है. इसका एलान लोकसभा चुनाव से पहले किया जा सकता है. इस योजना का मकसद फसलों की कीमतों में गिरावट से परेशान किसानों की सहायता करना है.

सरकार कर्ज माफी के बजाय ऐसा उपाय करना चाहती है, जिससे किसानों की समयस्याएं दूर हों और इस सेक्टर में निवेश बढ़े. सरकार का मानना है कि कर्ज माफी से वे समस्याएं दूर नहीं होंगी, जिनसे किसान परेशान हैं.

इसे भी पढ़े: चने में गिरावट, ऐसे बनाएं मुनाफे की रणनीति

एमएसपी व्यवस्था में बदलाव पर विचार

सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की व्यवस्था में बदलाव करने पर विचार कर रही है. वह इसे ज्यादा प्रभावी बनाना चाहती है. सरकार खेती से किसानों की कम आमदनी की भरपाई करने के लिए डायरेक्ट इनकम ट्रांसफर के बारे में भी सोच रही है.

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, 'दूसरे विकल्प (डायरेक्ट इनकम ट्रांसफर) के लिए ज्यादा आंकड़े जुटाने पड़ेंगे.' उन्होंने कहा कि यह भी देखना होगा कि लाभ गरीब किसानों को ही मिलें. केंद्र सितंबर 2018 में संशोधित एमएसपी स्कीम की घोषणा कर चुका है. लेकिन वह ज्यादा उदारवादी स्कीम पर भी विचार कर रहा है. इसमें बाजार भाव कम होने पर किसान को वह रकम मिल सकेगी, जो एमएसपी और बाजार भाव का अंतर होगी.

शुरू हो सकती है इनकम ट्रांसफर स्कीम

सरकारी नीतियां बनाने वालों का ज्यादा जोर ऐसी स्कीम पर है, जो किसानों को तत्काल कुछ राहत दे सके और कृषि अर्थव्यवस्था में निवेश बढ़ा सके. सोशियो इकनॉमिक एंड कास्ट सेंसस के (SECC) आधार पर गरीब किसानों के लिए इनकम ट्रांसफर स्कीम भी शुरू की जा सकती है. तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार और उन राज्यों की कांग्रेस सरकारों के कृषि कर्ज माफी की घोषणाओं को देखते हुए ऐसा कदम राजनीतिक रूप से ज्यादा स्वीकार्य हो सकता है.

इनकम ट्रांसफर वाली योजना से सरकारी खजाने पर दबाव बढ़ेगा. सरकार ने चालू खाता घाटा को इस साल जीडीपी के 3.3 फीसदी पर रखने का लक्ष्य तय किया है. वित्त वर्ष 2021 तक इसे 3 फीसदी पर लाने का लक्ष्य है. केंद्र आने वाली वित्तीय लागत की सभी संभावित परिस्थितियों पर विचार कर रहा है. हालांकि अगर इस स्कीम में राज्यों की साझेदारी हो तो लागत कुछ हद तक कम हो जाएगी.

पिछले महीने एसबीआई रिसर्च ने एक नोट में सुझाव दिया था कि 21 करोड़ 6 लाख छोटे और सीमांत किसानों को दो किस्तों में हर साल 12 हजार रुपये प्रति परिवार दिए जा सकते हैं. इस तरह सरकारी खजाने पर कुल 50000 करोड़ रुपये को बोझ पड़ेगा. यह रकम मनरेगा पर खर्च होने वाले पैसे के लगभग बराबर है.

राज्यों की स्कीमों पर भी नजर

इनकम ट्रांसफर स्कीम तेलंगाना की रायतु बंधु योजना की तरह हो सकती है, जिसमें खेत रखने वाले सभी किसानों को 4000 रुपये प्रति एकड़ दिए जाते हैं. झारखंड और ओडिशा ने भी किसानों के लिए सहायता के लिए अच्छी योजनाएं शुरू की हैं. ओडिशा ने कालिया योजना शुरू की है, जिसमें रबी और खरीफ फसलों के लिए लघु और सीमांत किसानों को 10,000 रुपये मिलते हैं.

झारखंड ने अगले वित्त वर्ष से 23 लाख मध्यम और सीमांत किसानों को 5,000 रुपये प्रति एकड़ भुगतान की घोषणा की है. पश्चिम बंगाल ने राज्य में किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए दो नई योजनाओं की घोषणा की है, जिसमें हर साल दो किस्तों में 5,000 रुपये प्रति एकड़ का भुगतान किया जाएगा. इसके अलावा आत्महत्या सहित किसी भी कारण से मरने वाले किसानों के परिजनों को 2 लाख रुपये दिये जाते हैं.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.

READ MORE:पीएम नरेन्द्र मोदी|किसान|Socio Economic and Caste Census|Narendra Modi|Modi|Minimum Support Price|direct income transfer

PREVIOUS

गोल्ड रेट टुडे: हाजिर में दो दिन में 230 रुपये चढ़ा सोना

NEXT

चने में गिरावट, ऐसे बनाएं मुनाफे की रणनीति

ADVERTISEMENT

ईटी हिंदी › मार्केट › कमोडिटी›इस योजना का मकसद फसलों की कीमतों में गिरावट से परेशान किसानों की सहायता करना है

ईटी हिंदी

ईटी हिंदी से

सुझावशेयर बाजारआईपीओकमोडिटीविदेशी मुद्राबांडटेक्निकल चार्ट

इंश्योरेंसपर्सनल फाइनेंसबचतनिवेशखर्चऋणटैक्सकमाईयोजनाप्रॉपर्टी

ट्रेंडिग टॉपिक

नीतीश कुमारबिहार चुनाव 2020प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजनाकिसान क्रेडिट कार्डशिशु मुद्रा लोनईपीएस अकाउंटक्या होता है रेपो रेट?कोरोना वायरस अपडेटकोरोना वायरस इंडिया अपडेटसमाचार

मार्केट्स/वेल्थ में टॉप पर

राकेश झुनझुनवालामुहूर्त ट्रेडिंगभारत बॉन्ड ईटीएफएनपीएसलोअर सर्किटकिसान क्रेडिट कार्डप्रधानमंत्री मुद्रा योजनापीएम किसान योजनाईपीएफ

हमारे नेटवर्क से

इकनॉमिक टाइम्सઈકોનોમિક ટાઈમ્સPune MirrorBangalore MirrorAhmedabad MirrorItsMyAscentEducation TimesBrand CapitalMumbai MirrorTimes NowIndiatimesमहाराष्ट्र टाइम्सವಿಜಯ ಕರ್ನಾಟಕGo GreenAdAge IndiaEisamayIGN IndiaIamGujaratTimes of IndiaSamayam TamilSamayam TeluguMiss KyraBombay TimesFilmipopGames AppMX PlayerNewspaper SubscriptionTimes PrimeNBT Gold PodcastEi Samay Gold Podcast

ईटी ऐप हिंदी में डाउनलोड करें

हमें फॉलो करें

मेंबर बनें

उपयोग की शर्तें व शिकायत निवारण पॉलिसी

निजता पॉलिसी|फीडबैक

Copyright © 2019 Bennett, Coleman & Co. Ltd. All rights reserved. For reprint rights: Times Syndication Service

Similar questions