Science, asked by saketshivkumar762, 14 days ago

चिल स्टोरेज का तापक्रम क्या है​

Answers

Answered by gyaneshwarsingh882
0

Answer:

प्याज कोल्ड स्टोरेज (शीत भंडारण) – मूल्यों के उतार-चढ़ाव को स्थिर करने में सामर्थ्यवान

देश भर में साल भर व्यापक रूप से खाई जाने वाली सब्जी प्याज की खेती मुख्य रूप से तीन मौसमों में की जाती है, यानी खरीफ, देर से खरीफ और रबी के दौरान। रबी के दौरान प्याज की 60% उत्पादन के लिए फसल की कटाई की जाती है, मार्च से जून तक बाजार प्रभावित होता है। खरीफ की फसल की कटाई और बाजार में लाने से पहले वही फसल हर साल अक्टूबर-नवंबर तक उपभोक्ता की मांग को पूरा करती है। इसलिए, यह रबी प्याज को सफलतापूर्वक स्टोर करने के लिए महत्त्वपूर्ण है ताकि बाजारों में इसकी आपूर्ति को बनाए रखा जा सके। प्याज खराब हो जानेवाली फसलों में से है जो भंडारण के दौरान 30-40% नष्ट हो जाती है। प्राकृतिक आपदाओं के दौरान, नुकसान 40% से अधिक हो जाता है जो मांग और आपूर्ति दोनों पर भारी तनाव का कारण बनता है। आपूर्ति की अस्थिरता बाजार में संकट पैदा करती है, जिससे प्याज की कीमत में भारी वृद्धि होती है जो अंत में उपभोक्ताओं को प्रभावित करती है। एक पर्याप्त भंडारण सुविधा प्याज की कीमतों में आपूर्ति की अस्थिरता और तेजी से वृद्धि की जाँच करने में मदद करेगी।    

भारत में उपलब्ध भंडारण सुविधा

स्वाभाविक रूप से हवादार संरचनाएँ: भारत में, प्याज ज्यादातर तापमान और सापेक्ष आर्द्रता के नियंत्रण के बिना हवादार भंडारण संरचनाओं में संग्रहित किया जाता है। किसान आवश्यक क्षमता के आधार पर विभिन्न प्रकार के हवादार भंडारण संरचनाओं का निर्माण करते हैं।

कम लागत की फूस की छत वाली बाँस भंडारण संरचना: इस प्रकार की भंडारण संरचना का निर्माण आमतौर पर बाँस के ढाँचे के साथ किया जाता है, जिसमें छत गन्ने के पत्तों से बनी होती है। इस प्रकार की भंडारण संरचना कम लागत और निर्माण में आसान है, लेकिन भंडारण के चार महीनों के दौरान प्याज का 42% तक नुकसान होता है।

नीचे और बगल के हवादार भंडारण संरचना: इस तरह की संरचना में नीचे और बगल से वायु-संचालन का प्रावधान होता है। लेकिन इस संरचना में भी परिणाम के तौर पर चार महीने के भंडारण में 46% तक घाटे की वृद्धि हुई है।

कोल्ड स्टोरेज (शीत भंडारण) संरचना: इस प्रकार की भंडारण सुविधाओं में, प्याज को 0-5 डिग्री सेल्सियस और 60-65% सापेक्षिक आर्द्रता (R H) पर संग्रहित किया जाता है, जिससे हवादार भंडारण संरचना की तुलना में बहुत कम नुकसान होता है। 0-5 डिग्री सेल्सियस के तापमान रेंज में भंडारण की सुविधा को बनाए व चलाए रखने के लिए आवश्यक ऊर्जा के रूप में निर्माण की लागत बहुत अधिक है। अन्य समस्याओं में कंडेनसेशन (संक्षेपण) के साथ-साथ अधिक ऊर्जा और समय की आवश्यकता भी शामिल है। कोल्ड स्टोरेज (शीत भंडारण) से हटाए जाने के तुरंत बाद ही बल्ब (कंद) का अंकुरण (उगना) होने लगता है।

Explanation:

Similar questions