Political Science, asked by pramod2992000, 10 hours ago

चीन के कार्यपालिका की शक्तियों का वर्णन kijiye​

Answers

Answered by ayeshashoaibftruby
1

Explanation:

वहीं विधायिका है सब कुछ मैं ही पार्टी के लोग इसलिए चाइना को बुलाया गया है चाइना जनधन योजना के बारे में डिटेल चैनल की न्यूज़ फांसी पर लटका देते हैं जिसको मर्जी के

Answered by RitaNarine
0

चीनी कार्यकारी शाखा, जिसे राज्य परिषद के रूप में भी जाना जाता है, देश पर शासन करने में महत्वपूर्ण शक्ति और अधिकार रखती है। चीनी कार्यपालिका की शक्तियों को मोटे तौर पर कई क्षेत्रों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • राज्य परिषद के पास आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक मामलों से संबंधित नीतियों को बनाने और लागू करने की शक्ति है। यह नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) द्वारा पारित कानूनों और विनियमों के कार्यान्वयन की देखरेख भी करता है।
  • राज्य परिषद देश के दैनिक प्रशासन के लिए उत्तरदायी है। इसके पास अधिकारियों को नियुक्त करने और बर्खास्त करने, सार्वजनिक वित्त का प्रबंधन करने और अर्थव्यवस्था को विनियमित करने की शक्ति है।
  • राज्य परिषद विदेशी मामलों के संचालन और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर चीन का प्रतिनिधित्व करने के लिए जिम्मेदार है। इसके पास संधियों पर बातचीत करने, राजनयिक संबंध स्थापित करने और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में भाग लेने की शक्ति है।
  • राज्य परिषद के पास देश के सैन्य और रक्षा मामलों पर अंतिम अधिकार है। इसके पास युद्ध की घोषणा करने, सैनिकों को जुटाने और सैन्य अभियानों को निर्देशित करने की शक्ति है।
  • राष्ट्रीय आपातकाल के समय, राज्य परिषद के पास देश की सुरक्षा और स्थिरता की रक्षा के लिए असाधारण उपाय करने की शक्ति है। इसमें मार्शल लॉ लगाने, नागरिक स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने और कानूनों और विनियमों के कार्यान्वयन को निलंबित करने की शक्ति शामिल है।

#SPJ6

Similar questions