Political Science, asked by LoveleshwarDutt, 5 hours ago

चुनावों में बढ़ते हुए धन के उपयोग की रोकथाम के लिए किस मुख्य चुनाव आयुक्त ने सर्वाधिक कोशिश की थी?​

Answers

Answered by tapanpal3398
8

Explanation:

मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यकाल 6 वर्ष या 65 वर्ष की आयु, जो पहले हो, का होता है। चुनाव आयुक्त का सम्मान और वेतन भारत के सर्वोच्च न्यायलय के न्यायधीश के सामान होता है। मुख्य चुनाव आयुक्त को संसद द्वारा महाभियोग पर राष्ट्रपति द्वारा हटाया जा सकता है।

Answered by bhatiamona
0

चुनाव में बढ़ते धन को रोकने के लिए चुनाव में बढ़ते हुए धन के उपयोग की रोकथाम के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन में सर्वाधिक कोशिश की थी।

व्याख्या :

टी एन सेषन भारत के 10वें मुख्य चुनाव आयुक्त थे। उन्होंने 12 दिसंबर 1990 से 11 दिसंबर 1996 तक भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्य किया था। उन्होंने भारत के चुनाव आयोग को एक जिम्मेदार संस्था बनाने में अहम भूमिका निभाई और स्वतंत्र एवं स्वच्छ एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए नियमों का कड़ाई से पालन करवाया। इसी कारण उनके तत्कालीन सरकार एवं नेताओं से कई बार विवाद भी हुए।

उन्होंने चुनाव में भरते हुए धन के प्रयोग की रोकथाम के लिए काफी हद तक प्रयास किए और उन्होंने यह भी कोशिश की थी कोई भी चुनाव स्वच्छ एवं निष्पक्ष ढंग से हो तथा उसमें नियमों का कड़ाई से पालन किया जाए।

उनके प्रयासों के कारण ही चुनाव आयोग लोगों की नजरों में आया, नहीं तो उससे पहले आम जनता चुनाव आयोग और उसकी भूमिका के विषय में अधिक नहीं जानती थी।

#SPJ3

Similar questions