Hindi, asked by khumeshbawanthade3, 3 months ago

चार्ट मॉडल एवं चित्र की सहायता से मनुष्य में होने वाले रोगों का अध्ययन करना।​

Answers

Answered by hiteshrane28
6

Answer:

mar me as brainlist please

Explanation:

हम उस संघर्ष में हमारे सभी संसाधनों का निवेश कर रहे हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि विकास पर खर्च होने वाले प्रत्येक डॉलर का अधिकतम प्रभाव पड़ता है। और यही हमारा उद्देश्य होना चाहिए।

हम इस रिपोर्ट की इस साल से शुरूआत कर रहे हैं और 2030 तक हर वर्ष करेंगे क्योंकि हम ज़रूरी समस्याओं का निदान करने, आशाजनक समाधानों की पहचान करने, प्रमुख परिणामों को मापने और व्याख्या करने में मदद करने और सर्वोत्तम अभ्यासों को फैलाने में मदद करके ग़रीबी के खिलाफ संघर्ष में उन्नति को तेज़ करना चाहते हैं।

संयोगवश, यह रिपोर्ट ऐसे समय पर आई है जब विकास के प्रति दुनिया की प्रतिबद्धता सामान्य से कहीं अधिक संदेहास्पद है। हमारे अपने देश में, कांग्रेस इस समय इस बात पर विचार कर रही है कि राष्ट्रपति के बजट में प्रस्तावित विदेशी सहायता पर बड़ी कटौतियों से कैसे निपटा जाए। अन्य दाता देशों में भी पीछे हटने की समान दशा ने पकड़ ले ली है। इस दौरान, ज़्यादातर विकासशील देशों को अपने सबसे ग़रीब नागरिकों के कल्याण को प्राथमिकता देने के लिए और अधिक काम करने की आवश्यकता है।

2015 में, संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने स्थायी विकास उद्देश्यों (SDGs) को अपनाया था, जो कि यह दर्शाता है कि हम सभी 2030 में दुनिया को किस रूप में देखना चाहते हैं। लेकिन यदि हम अपनी इस प्रतिबद्धता की पुष्टि नहीं करते जिसने पिछली पीढ़ी में इतना विकास किया है, तो वह दुनिया हमारी पहुंच से बहुत दूर होगी। दुनिया के सभी नेताओं को कार्रवाई करने की जरूरत है जो हमें उस मार्ग पर वापस ले जाए जो हमने केवल दो साल पहले ही अपने लिए तय किया था।

यह रिपोर्ट, जिसमें स्वास्थ्य मैट्रिक्स और मूल्यांकन के लिए मॉडल बनाना शामिल है, SDGs में शामिल 18 डेटा बिंदुओं को ट्रैक करेगी जिनके लिए हमारा मानना है कि वे लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बुनियादी हैं। इस डेटा को पूरा करने के लिए, हम आंकड़ों के पीछे की कहानियाँ भी बता रहे हैं—उन नेताओं, नवाचारों और नीतियों के बारे में जिन्होंने उन देशों में फ़र्क डाला है जहाँ प्रगति सबसे अधिक महत्वपूर्ण रही है।

जो निर्णय हम आने वाले कुछेक वर्षों में मिल-जुलकर लेते हैं उनका इन वक्रों के आकारों पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ेगा। बेशक, यह केवल वक्रों के आकार को बदलने के बारे में नहीं है। यह इस बारे में है कि ये वक्र किस बात को दर्शाते हैं: क्या लाखों या अरबों लोग बीमारी से बचे रहेंगे या नहीं, अत्यधिक ग़रीबी से बाहर निकल पाएंगे या नहीं, और अपनी पूर्ण क्षमता तक पहुंच पाएंगे या नहीं।

Similar questions