Physics, asked by varshakolli7828, 10 months ago

चित्र 1.35 में दर्शाए गए वक़ों में से कौन संभावित स्थिरवैद्युत क्षेत्र रेखाएँ निरूपित नहीं करते?

Answers

Answered by kaushalinspire
2

(a)  चूँकि विद्युत क्षेत्र रेखाएँ सदैव आवेश के पृष्ठ के अभिलंबवत होती है अतः चित्र (a)  के वक्र   विद्युत क्षेत्र रेखाएँ निरूपित नहीं करते।  

(b)   विद्युत क्षेत्र रेखाएँ ऋणात्मक आवेश से प्रारम्भ नहीं होती है अतः चित्र (b)  के वक्र भी विद्युत क्षेत्र रेखाएँ निरूपित नहीं करते।

(c)  ये विद्युत क्षेत्र रेखाओं को निरूपित करती है।  

(d)  चित्र (d)  विद्युत क्षेत्र रेखाएँ परस्पर काट रही है जो कि संभव नहीं है अतः ये भी  विद्युत क्षेत्र रेखाओं को  निरूपित नहीं करती।  

(e)  विद्युत क्षेत्र रेखाएं बंद वक्र नहीं बनाती  अतः चित्र (e)  के वक्र भी विद्युत क्षेत्र रेखाओं को निरूपित नहीं करती।  

Answered by poonambhatt213
0

(a ) में दर्शाई गई क्षेत्र रेखाएँ स्थिरवैद्युत क्षेत्र रेखाएँ का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं क्योंकि कंडक्टर की सतह के लिए क्षेत्र रेखाएँ सामान्य होनी चाहिए।

(b ) में दर्शाई गई क्षेत्र रेखाएँ स्थिरवैद्युत क्षेत्र रेखाएँ का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं क्योंकि क्षेत्र रेखाएं एक ऋणात्मक आवेशों से नहीं निकल सकती हैं और घनात्मक आवेशों पर समाप्त नहीं हो सकती हैं।

(c ) में दर्शाई गई क्षेत्र रेखाएँ स्थिरवैद्युत क्षेत्र रेखाएँ का प्रतिनिधित्व करती हैं। इसका कारण यह है कि क्षेत्र रेखाएं घनात्मक आवेशों से निकलती हैं और एक दूसरे को प्रतिकर्षित करती हैं।

(d) में दर्शाई गई क्षेत्र रेखाएँ स्थिरवैद्युत क्षेत्र रेखाएँ का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं क्योंकि क्षेत्र रेखाएँ को एक-दूसरे का प्रतिच्छेदन नहीं करना चाहिए।

(e) में दर्शाई गई क्षेत्र रेखाएँ स्थिरवैद्युत क्षेत्र रेखाएँ का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं क्योंकि क्षेत्र रेखाएँ के बीच के क्षेत्र में बंद लूप नहीं बनते हैं।

Similar questions