Hindi, asked by shakalakabumbum, 8 months ago

चित्र को देखकर तथा नीचे दिए गए शब्दों का प्रयोग करके एक लघु कथा लिखें बच्चे, जंगल, पशु, पक्षी, सभा, लड़ाई बहस, त्यौहार, ईनाम, खेल, आयोजन, राजा

Attachments:

Answers

Answered by goonj07
14

Answer:

एक दिन मैं अपने मित्रों के साथ जंगल की ओर निकल गया। वहां हम नहीं विभिन्न प्रकार की बहुत से पशु पक्षी देखें। थोड़ी देर बाद हमने देखा कि सभी जानवर एक ही दिशा में तेजी से चलते जा रहे हैं। हमने उन जानवरों से भागने का कारण पूछा लेकिन किसी के पास हमारे लिए वक्त नहीं था। कुछ देर बाद हमारे सामने से खरगोश गुजरे। मैंने एक खरगोश का रास्ता होते हुए उससे जल्दबाजी में कहां जा रहे हो यह पूछा खरगोश ने बताया की उनके राजा सिंह ने सभा का आयोजन किया है।बस सभी शीघ्रता से वही जा रहे हैं तुम भी हमारे पीछे आओ।

हम सभी मित्र खरगोशों के पीछे पीछे सभा स्थल की ओर चल दिए। हमारे यहां पहुंचते ही सभा शुरू हो गई। सिंह ने सभा की कार्यवाही शुरू करने को कहा। सेनापति भालू दादा ने प्रतिवादियों को सामने आकर सारी बात बताने को कहा।

सियार औरलोमडी में एक छोटी सी बात पर बहस छिड़ी थी जिसने लड़ाई का रूप ले लिया था।दोनों अपने आपको ज्यादा ताकतवर और बुद्धिमान सिद्ध करने में भिड़ गए थे।

दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद सिंह ने निर्णय दिया कि दो दिन बाद बसंत पंचमी का त्यौहार है । बसंत पंचमी पर हर साल जंगल में बहुत से खेलों का आयोजन किया जाता है। उस दिन तुम दोनों अपनी मर्जी से ताकत और बुद्धि की कोई दो खेल चुनकर अपनी अपनी बुद्धि और ताकत सिद्ध करो। जो भी दोनों में से जीत जाएगा उसे उसके क्षेत्र का राजा घोषित कर दिया जाएगा।

बसंत पंचमी के दिन सभी लोमड़ी और सियार के बल और बुद्धि का प्रत्यक्ष दर्शन करने के लिए इकट्ठे हुए। दोनों ने अपनी ताकत सिद्ध करने के लिए रस्साकशी का खेल जना और बुद्धि प्रदर्शन के लिए शतरंज। लोमड़ी

Answered by lakshyakhatri3163
2

Answer:

brainliest

Explanation:

upward answer correct

Similar questions