Environmental Sciences, asked by rajeshshaw3825, 6 months ago



'चीटियों को संभवत: वृष्टि का पूर्वाभास हो जाता है' किसी घटना का उल्लेख कर इसकी सत्यता
प्रमाणित करो।
4.​

Answers

Answered by skyfall63
10

चीटियों को संभवत: वृष्टि का पूर्वाभास हो जाता है'

Explanation:

  • चींटियों को इंद्रियों की एक पूरी श्रृंखला से सुसज्जित किया जाता है, जो सिद्धांत में, आसन्न वर्षा के बारे में सुराग दे सकते हैं।  चींटी एंटीना संवेदनशील डिटेक्टर होते हैं जो मिनट के रासायनिक निशान उठाने में सक्षम होते हैं।  चींटी एंटीना तापमान में छोटे बदलावों का भी पता लगा सकते हैं, जो उन्हें तापमान में गिरावट की संभावना और प्रतिक्रिया दे सकता है जो आमतौर पर बारिश के तूफान के साथ होता है।
  • चींटी प्रजातियों की विविधता और उनकी अच्छी तरह से विकसित संवेदी प्रणालियों को देखते हुए, यह संभव है कि कुछ चींटी प्रजातियों को गिरने से पहले बारिश का पता लगाने का एक तरीका विकसित हो। लेकिन अवलोकन संबंधी या प्रायोगिक आंकड़ों से पता चलता है कि चींटियां वास्तव में बारिश की प्रत्याशा में अपने व्यवहार को बदल देती हैं।
  • जबकि यह सवाल कि क्या चींटियाँ बारिश की भविष्यवाणी कर सकती हैं अनुत्तरित रहती हैं, हम जानते हैं कि चींटियों ने बाढ़ के जोखिम से निपटने के कुछ आश्चर्यजनक तरीके विकसित किए हैं।  सबसे सरल तरीकों में से एक चींटियां जीवित रह सकती हैं उनके घोंसले की बाढ़ उनकी सांस पकड़कर होती है।  जब पूरी तरह से शांत (5-7 डिग्री सेल्सियस) पानी में डूब गया, तो चार तटीय चींटी प्रजातियों के कार्यकर्ता आठ से नौ दिनों तक आश्चर्यजनक रूप से जीवित रहने में सक्षम थे!
  • मैंग्रोव चींटी (Camponotus andersenii) के सैनिक घोंसले के प्रवेश को अवरुद्ध करने और बाढ़ को रोकने के लिए अपने बड़े सिर का उपयोग करते हैं। अन्य चींटी की प्रजातियां चट्टानों, गंदगी या टहनियों का उपयोग करके घोंसले के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करती हैं।  चालाक वास्तुकला का उपयोग चींटियों द्वारा उच्च बाढ़ के जोखिम वाले क्षेत्रों में जीवित रहने के लिए भी किया जा सकता है।  ऑस्ट्रेलियाई मैंग्रोव चींटियों (पोलिरैचिस सोकोलोवा), जो दैनिक बाढ़ के अधीन मैंग्रोव में रहते हैं, बेल के आकार का पानी तंग चैंबर बनाते हैं जो हवा के बुलबुले फंसाते हैं।  बाढ़ के दौरान, चींटियां तेजी से लार्वा और वयस्कों को सूखी सुरंगों में स्थानांतरित करती हैं, जहां वे पानी के गिरने का इंतजार करती हैं।
  • फायर चींटियों (सोलेनोप्सिस इनविक्टा) एक दूसरे को जकड़ कर अविश्वसनीय जीवित राफ्ट बनाते हैं। इन चींटियों को स्वाभाविक रूप से पानी से बचाने वाली क्रीम होती है - एक संपत्ति जिसे बढ़ाया जाता है जब एक साथ बहुत कसकर पैक किया जाता है। राफ्ट तेजी से इकट्ठे होते हैं और दिनों या हफ्तों तक भी रुक सकते हैं। बांस की चींटियाँ (काटाकुलस म्यूटिकस) वर्षा जल के विरुद्ध शायद सबसे मनोरंजक बचाव है।  जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, बाँस की चींटियाँ बाँस की टहनियों में अपने घोंसले का निर्माण करती हैं जो भारी बारिश के दौरान बाढ़ की आशंका पैदा करती हैं।  बाढ़ के पहले संकेत पर, कार्यकर्ता घोंसले के अंदर भाग लेते हैं और जितना अतिक्रमण करते हैं उतना पानी पीते हैं। इसके बाद वे सामूहिक रूप से बाहर निकलते हैं और सामूहिक रूप से पेशाब करते हैं, एक प्रक्रिया जिसे "सांप्रदायिक पेशाब" कहा जाता है।
  • पानी की कुछ ही बूंदों के संपर्क में आने से (चीड़) प्रजाति के श्रमिक चींटियों को आने वाले खतरे के लिए अपने घोंसले के साथी को बेतहाशा परेशान करने के लिए इधर-उधर भागना पड़ता है। अन्य कार्यकर्ता तेजी से और कुशलता से घोंसलों को खाली करने का जवाब देते हैं, युवा और रानी को सुरक्षा के लिए ले जाते हैं।  बाढ़ के मैदान में रहने वाली चींटी प्रजातियाँ उच्च मिट्टी की दीवारों के साथ अपने घोंसले को घेरकर कार्यात्मक लेवी का निर्माण करती हैं; ये संरचनाएं एक प्रमुख बारिश की घटना के 24 घंटे के भीतर बनाई जाती हैं और पानी को घोंसले के प्रवेश द्वार से दूर करके बाढ़ को रोकती हैं।
  • इसलिए जबकि चींटियाँ बारिश की भविष्यवाणी करने में सक्षम नहीं हो सकती हैं, वे आने पर इससे निपटने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।

To know more

"Perhaps the ants can sense the possibility of rain ". Mention an ...

https://brainly.in/question/19913844

Answered by guriamishra040
2

Answer:

चीटियों को संभव वृष्टि का पूर्वाभास हो जाता है

Similar questions