Hindi, asked by ishantnammu, 7 months ago

चूड़ी बनाने वाले को हिंदी में क्या कहते हैं​

Answers

Answered by brijeshhkumar1980
5

Answer:

bangle maker

Explanation:

plz mark brainliest. . follow for every answer

Answered by anshuman916sl
0

Correct Answer:

चूड़ियां एक परम्परिक गहना हैं । इस वजह से चूड़ी बनाने वालों को मणियार कहते हैं।

Explanation:

  • चूड़ियाँ (Bangles) एक पारम्परिक गहना है जिसे भारत सहित दक्षिण एशिया में महिलाएँ कलाई में पहनती हैं। चूड़ियाँ वृत्त के आकार की होती हैं। चूड़ी नारी के हाथ का प्रमुख अलंकरण है, भारतीय सभ्यता और समाज में चूड़ियों का महत्वपूर्ण स्थान है। हिंदू समाज में यह सुहाग का चिह्न मानी जाती है। भारत में जीवितपतिका नारी का हाथ चूड़ी से रिक्त नहीं मिलेगा।
  • चूड़ियाँ पारंपरिक रूप से कठोर कंगन हैं जो आमतौर पर धातु, लकड़ी, कांच या प्लास्टिक से बने होते हैं। ये गहने ज्यादातर भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिणपूर्वी एशिया, अरब प्रायद्वीप और अफ्रीका में महिलाओं द्वारा पहने जाते हैं। भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका और अन्य एशियाई देशों में शादियों में दुल्हन को कांच की चूड़ियाँ पहने देखना आम बात है।
  • चूड़ियाँ युवा लड़कियों द्वारा भी पहनी जा सकती हैं और बच्चों के लिए सोने या चांदी से बनी चूड़ियाँ पसंद की जाती हैं। कुछ पुरुष और महिलाएं हाथ या कलाई पर कड़ा या करा नामक एक ही चूड़ी पहनते हैं। सिख धर्म में, एक सिख दुल्हन का पिता दूल्हे को एक सोने की अंगूठी, एक कारा और एक मोहरा देता है। चूड़ा एक तरह की चूड़ी है जिसे पंजाबी महिलाएं अपनी शादी के दिन पहनती हैं। यह पत्थर के काम के साथ सफेद और लाल चूड़ियों का एक सेट है। परंपरा के अनुसार, एक महिला को वह चूड़ियां नहीं खरीदनी चाहिए जो वह पहनती है। फिरोजाबाद, उत्तर प्रदेश भारत में चूड़ियों का सबसे बड़ा उत्पादक है।

#SPJ3

Similar questions