Hindi, asked by hibaz, 1 year ago

can anyone send the short biography of premlata agarwal
the indian moutaineer in hindi
plzz in google it is so long i need the short one
so plzzz send it fassttt
ill mark as brailiest

Answers

Answered by Angel2626
3
प्रेमलता अग्रवाल (जन्म: 1963) एक भारतीय महिला पर्वतारोही हैं, जिन्होने 20 मई, 2011 कों सुबह 9:35 बजे 48 साल की उम्र में 29,029 फुट की ऊंचाई पर पहुँचकर माउंट एवरेस्ट के शिखर कों छूने वाली प्रथम भारतीय महिला होने का गौरव हासिल किया। वहीं 50 वर्ष की उम्र में 23 मई, 2013 को उत्तरी अमेरिका के अलास्का के माउंट मैकेनले को फतह करके उन्होने नई उपलब्धि हासिल की। इस पर्वत शिखर पर चढ़ने वाली वे पहली भारतीय महिला हैं। सातों महाद्वीपों के शिखर पर चढ़ने वाली प्रेमलता एक कुशल गृहिणी हैं। उन्होने ३५ बरस की उम्र के बाद पहली बार पर्वतारोहण से नाता जोड़ा। वर्ष 1984 में लगभग 29 साल की उम्र में एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला का गौरव हासिल करने वाली बछेंद्री पाल भी उनके अभियान की निगरानी कर रही थी। बछेंद्री के प्रोत्साहित किए जाने पर पर्वतारोहण सीखने वाली प्रेमलता अग्रवाल नेपाल की एशियन ट्रेकिंग कंपनी की देख रेख में मार्च के अंत में शुरू हुए इको एवरेस्ट अभियान 2011 के 22 सदस्यीय अंतर्राष्ट्रीय दल का हिस्सा थीं। उन्होंने दार्जिलिंग से पर्वतारोहण की शिक्षा प्राप्त की है। वे झारखंड के जुगसलाई, जमशेदपुर की रहने वाली हैं। [1][2][3][4] इन्हें 2013 मे पद्म श्री दिया गया है।
Hope it will help!

hibaz: follow me
hibaz: i marked u as brainliest
Angel2626: now u also follow me
Answered by raviji10121
2
झारखंड की पर्वतारोही प्रेमलता अग्रवाल ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. जी हां, प्रेमलता 'सेवन समिट्स' यानी कि दुनिया के सात महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों को फतह करने वाली पहली भारतीय महिला पर्वतारोही बन गईं हैं. उन्‍होंने 23 मई को उत्तर अमेरिका महाद्वीप की अलास्‍का रेंज के माउंट मैककिनले पर चढ़ाई कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया.

दरअसल, सात महाद्वीपों की 7 सबसे ऊंची पर्वत चोटियों को 'सेवन समिट्स' कहा जात है, जिसमें किलिमंजारो, विन्‍सन मैसिफ, कॉसक्‍यूजको, कार्सटेन्‍सज पिरामिड, एवरेस्‍ट, एलब्रुस और माउंट मैककिनले शामिल है.

गौरतलब है कि प्रेमलता अग्रवाल को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्‍ट पर चढ़ने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला होने का गौरव भी हासिल है. उन्‍हें हाल ही में भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान पद्मश्री से भी नवाजा गया है.


hibaz: plss i need more shotter than this
raviji10121: re apne se nahi chota kar sakta hai re
hibaz: plss
hibaz: i need the shorter one
raviji10121: this is not too long
raviji10121: you can write own also by reading this
hibaz: actually i dont know hindi well
Similar questions