Hindi, asked by faizalkhan6367, 11 months ago

Can I please get some sentences on paushtik ahaar in hindi? or a composition on paaushtik ahaar (healthy food)

Answers

Answered by shailendrashaw77
0

जिस आहार में सभी पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, वसा, विटामिस, मिनरल्स और फाइबर समुचित अनुपात में हों, उसे सतुलित पौष्टिक आहार कहा जाता है। स्पष्ट है ये पोषक तत्व किसी एक या दो खाद्य पदार्थो में नहीं बल्कि विभिन्न खाद्य पदार्थो में पाये जाते हैं। पोषक तत्वों की ये मात्रा प्रत्येक व्यक्ति की उम्र, शारीरिक सरचना और शारीरिक-मानसिक सक्रियता पर निर्भर करती है।’


कार्बोहाइड्रेट्स दैनिक कार्र्यो को करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है, लेकिन इस पोषक तत्व को ज्यादा मात्रा में लेने पर व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त हो सकता है। वहीं काफी कम मात्रा में लेने से व्यक्ति कमजोरी के कारण थकान महसूस करता है। प्रोटीन शरीर के क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करता है और यह शारीरिक विकास के लिए आवश्यक तत्व है। वसा ऊर्जा का प्रमुख स्रोत है। इसमें घुलनशील विटामिन ए और विटामिन ई पाये जाते हैं।


अत्यंत कम मात्रा में वसा लेने पर शरीर के लिए जरूरी विटामिन ए और ई प्राप्त नहीं हो पाते। इसे भी अधिक मात्रा में लेने पर मोटापा बढ़ सकता है। विटामिन शरीर को बीमारियों से बचाकर उसे स्वस्थ बनाये रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। मिनरल्स में कैल्शियम और आयरन का विशेष महत्व है। कैल्शियम दातों, हड्डियों, मासपेशियों और स्नायुओं की मजबूती के लिए आवश्यक है। आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए आवश्यक है। सोडियम, पोटैशियम और क्लोरीन शरीर की मासपेशियों के सुचारु सचालन के लिए आवश्यक हैं। फाइबर पेट साफ रखने के लिए आवश्यक है।

Similar questions