Hindi, asked by arsad2002siddqui, 7 months ago

captain Kaun the aur vah kya Karya Karta Tha​

Answers

Answered by radhakrishna1551
2

Explanation:

क्रिकेट टीम का कप्तान एक मुखिया होता है जिसके पास एक सामान्य खिलाड़ी से अधिक दायित्व और जिम्मेदारियाँ होती हैं। अन्य खेलों की तरह, कप्तान सामान्यतः एक अनुभवी क्रिकेट खिलाड़ी जिसका संवाद कौशल अच्छा होता है और वो टीम का एक स्थाई सदस्य होता है। खेल की प्रथम पारी का आरम्भ करने से पूर्व टॉस करते हैं। खेल के दौरान कप्तान ही यह निर्धारित करता है कि बल्लेबाजी क्रम क्या होगा और किस ओवर की कौनसी गेंद किस खिलाड़ी द्वारा फ़ेंकी जायेगी तथा कौनसा खिलाड़ी किस जगह क्षेत्ररक्षण करेगा।टॉस

खेल के दौरान मेजबान कप्तान टॉस के लिए सिक्का उछालता है और मेहमान कप्तान शीर्ष अथवा पुँछ में से एक का चुनाव करता है। जिस कप्तान की जीत होती है वह बल्लेबाजी अथवा क्षेत्ररक्षण में से एक को चुनता है।

क्षेत्ररक्षण स्थिति

मैदान में किस खिलाड़ी को किस स्थान पर क्षेत्ररक्षण करना है यह गेंदबाज अथवा अन्य किसी वरिष्ठ खिलाड़ी के साथ चर्चा के पश्चात निर्णय लेना।

पावरप्ले

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के खेल के दौरान लिए जाने वाले पावरप्ले के नियमों में ७ जुलाई २००५ को कुछ संशोधन किए गये जिनके अनुसार पावर प्ले ओवरों की संख्या १५ से २० कर दी गई। इसमें से प्रथम पावरप्ले पहले १० ओवर का होता है और उसके बाद वाले दो पावर प्ले ५-५ ओवर के होते हैं। ये दोनों पावरप्ले खेल के दौरान किस ओवर से आरम्भ करने हैं यह कप्तान निर्धारित करता है।

गेंदबाजी

यह निर्णय भी कप्तान द्वारा ही लिया जाता है कि कौनसा गेंदबाज कब गेंदबाजी करेगा।

बल्लेबाजी क्रम

जब टीम बल्लेबाजी कर रही होती है तो कप्तान ही निर्धारित करता है कि बल्लेबाजी क्रम क्या होगा।

पारी निर्णय

कप्तान किसी भी समय पारी समाप्ति की घोषणा कर सकता है।

फॉलो-ऑन

दो पारी वाले खेल में यदि यह स्थिति आती है तो कप्तान ही यह निर्धारित करता है कि फॉलो-ऑन देना है अथवा नहीं।

विविध

यदि सामने वाली टीम का कोई खिलाड़ी घायल है तो बल्लेबाजी के दौरान वह रनर (रन लेने के लिए अन्य खिलाड़ी) ले सकता है अथवा नहीं। सामान्यतः यह अनुमति मिल जाती है यदि बल्लेबाज को खेल के दौरान चोट लगी हो।

अन्य कर्तव्य

Answered by 04kusum
7

Answer:

class? chapter? question no??????

Explanation:

kuch to batao yar

Similar questions