Accountancy, asked by vinu59, 10 months ago

Cash deposited into bank journal entry​

Answers

Answered by Ritiksuglan
0

Answer:

Debit: The cash is deposited at the bank increasing the balance in the bank account. Credit: Physical cash held by the business reduces when deposited at the bank. It should be noted that the cash deposit bank journal entry simply transfers cash from one location to another, the asset the business has is always cash.

Answered by suraj6515
3

Answer:

कैश डिपॉजिट बैंक जर्नल एंट्री

एक व्यवसाय आम तौर पर एक विशिष्ट नामित बैंक खाते के लिए अपने सामान्य खाता बही में एक अलग खाता रखता है । बैंक खाता आमतौर पर एक वित्तीय संस्थान के साथ एक चेकिंग अकाउंट या चालू खाता होता है और इसका इस्तेमाल दिन के कारोबार में निकासी और जमा करने के लिए किया जाता है। नकद जमा बैंक जर्नल प्रविष्टि की आवश्यकता तब होती है जब कोई व्यवसाय नकद लेता है और इसे स्लिप में भुगतान का उपयोग करके बैंक खाते में जमा करता है ।

बैंक खाता एक चालू संपत्ति है और यह कारोबार की बैलेंस शीट में नकदी और नकदी समकक्षों के शीर्षक के तहत शामिल है।

बैंक डिपॉजिट जर्नल एंट्री उदाहरण

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि एक खुदरा व्यवसाय ने ग्राहकों को 900 की राशि पर नकद बिक्री की है। व्यापारिक दिन के अंत में व्यवसाय पर्ची में भुगतान पूरा करता है और राशि को अपने बैंक की स्थानीय शाखा में जमा करता है।

लेखांकन रिकॉर्ड कैश डिपॉजिट बैंक जर्नल प्रविष्टि को प्रतिबिंबित करने के लिए निम्नलिखित बहीखाता प्रविष्टियां दिखाएंगे।

कैश डिपॉजिट बैंक जर्नल एंट्री

लेखा नामे श्रेय

बैंक 900

कैश 900

संपूर्ण 900 900

नकद जमा बैंक जर्नल प्रविष्टि की व्याख्या

डेबिट: कैश बैंक में जमा किया जाता है जिससे बैंक खाते में बैलेंस बढ़ता है।

क्रेडिट: बैंक में जमा करने पर व्यवसाय द्वारा आयोजित भौतिक नकदी कम हो जाती है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नकद जमा बैंक जर्नल प्रविष्टि केवल नकद को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करती है, जिस व्यवसाय के पास हमेशा नकदी होती है। भौतिक नकदी के रूप में व्यवसाय द्वारा रखे जाने के बजाय नकदी जमा करने के बाद, यह अब व्यवसाय की ओर से बैंक के पास है।

लेखा समीकरण

लेखांकन समीकरण, आस्तियां = देयताएं + इक्विटी का मतलब है कि व्यवसाय की कुल संपत्ति हमेशा कुल देनदारियों और व्यापार की इक्विटी के बराबर होती है। यह किसी भी समय सच है और प्रत्येक लेनदेन पर लागू होता है।

इस लेनदेन के लिए लेखांकन समीकरण निम्न तालिका में दिखाया गया है।

नकद जमा बैंक जर्नल प्रविष्टि

इस मामले में एक परिसंपत्ति (बैंक खाता शेष) बढ़ जाती है; यह वृद्धि एक अन्य परिसंपत्ति (व्यवसाय द्वारा आयोजित भौतिक नकदी) में इसी कमी से संतुलित है।

लोकप्रिय डबल एंट्री बहीखाता उदाहरण

बैंक जर्नल प्रविष्टि में यह नकद जमा लेखांकन में उपयोग की जाने वाली कई बहीखाता प्रविष्टियों में से एक है, नीचे दिए गए लिंक पर एक और खोज करें।

Similar questions