Hindi, asked by patninitin965, 2 months ago

chandragupt Maurya ka biography hindi me leka in 200 words​

Answers

Answered by sampurnaa14
1

Answer:

चंद्रगुप्त मौर्य, जिन्होंने मौर्य साम्राज्य की स्थापना की, भारत के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण शासकों में से एक थे । उन्होंने छोटे-छोटे स्वतंत्र राज्यों को एकजुट करने में योगदान दिया, ताकि एक ही प्रशासन के तहत एक विशाल एकल राज्य का निर्माण किया जा सके, इसमें कलिंग, चेरा, चोल, सत्यपुत्र और पंड्या के तमिल क्षेत्रों को शामिल नहीं किया था।

20 साल की उम्र में, उनके मुख्य सलाहकार विद्वान ब्राह्मण चाणक्य के साथ मिलकर, उन्होंने मेसेडोनिया क्षेत्र को ज़ब्त कर लिया और अलेक्जेंडर के जनरल सेलेकस के पूर्वी राज्यों को अपने साम्राज्य में मिलाने के लिए उस पर क़ब्ज़ा कर लिया और अलेक्जेंडर के जनरल सेलेकस के पूर्वी राज्यों को अपने साम्राज्य में मिलाकर विजय प्राप्त की।

उनका साम्राज्य उत्तर में कश्मीर, दक्षिण में दक्कन पठार और पश्चिम में अफ़ग़ानिस्तान और बलूचिस्तान से बंगाल और असम में पूर्व तक फैला था। फिर भी, उन्होंने स्वेच्छा से अपना सिंहासन छोड़ दिया और जैन धर्म स्वीकार कर लिया और कर्नाटक से दक्षिण की तरफ चले गए।

तब उनके पोते अशोक ने 260 ईसा पूर्व में कलिंग और तमिल राज्य की अपूर्ण विजय को पूरा करने के लिए उनके कदमों का पालन किया। जबकि अशोक शुरूआती क्रूर और भयंकर राजा था, दूसरी ओर, चंद्रगुप्त, बहुत ही शांत स्वभाव के थे।

hope this helps you

Similar questions