Hindi, asked by peehu693, 1 year ago

character sketch of harihar kaka in hindi

Answers

Answered by jayagarwal99288
258
1. अनपढ़ परंतु अनुभवी व्यक्ति- हरिहर काका अनपढ़ थे फिर भी उन्हें दुनियादारी की बेहद समझ थी। उनके भाई लोग उनसे ज़बरदस्ती ज़मीन अपने नाम कराने के लिए डराते थे तो उन्हें गाँव में दिखावा करके ज़मीन हथियाने वालो की याद आती है। काका ने उन्हें दुखी होते देखा है। इसलिए उन्होंने ठान लिया था चाहे मंहत उकसाए चाहे भाई दिखावा करे वह ज़मीन किसी को भी नहीं देंगे। एक बार मंहत के उकसाने पर भाइयों के प्रति धोखा नहीं करना चाहते थे परन्तु जब भाइयों ने भी धोखा दिया तो उन्हें समझ में आ गया उनके प्रति उन्हें कोई प्यार नहीं है। जो प्यार दिखाते हैं वह केवल ज़ायदाद के लिए है।

2. हँसमुख- हरिहर काका एक हँसमुख व्यक्ति थे। वह अकेले होते हुए भी दुखी चेहरा नहीं रखते थे। लेखक को उनके मुख की हँसी याद रहती है।

3. अंतर्मुखी-परन्तु अपने साथ हुए हादसों ने उन्हें इतना तोड़ दिया कि वह चुप रहने लगे। उनकी चुप्पी से और खाली आँखें सब कुछ बयान कर जाती थी। उनमें दर्द और दुख इस प्रकार दिखाई देता है कि लेखक तक डर गया था। उनकी चुप्पी इस बात का प्रमाण थी कि वह अंदर ही अंदर घुट रहे थे। परन्तु वह किसी को कुछ कहते नहीं थे।

Answered by rihuu95
7

Answer:

हरिहर काका अनपढ़ थे फिर भी उन्हें दुनियादारी की बेहद समझ थी। हरिहर काका एक हँसमुख व्यक्ति थे। अंतर्मुखी-परन्तु अपने साथ हुए हादसों ने उन्हें इतना तोड़ दिया कि वह चुप रहने लगे।

Explanation:

                     हरिहर काका

हरिहर काका वैसे तो अनपढ़ थे परन्तु उन्हें दुनियादारी की अच्छी समझ थी और इसी कारण वे अपनी जमीनकिसी के नाम नहीं करते। उन्हें यह बात भलीभांति समझ आती थी सभी उनकी जायदाद के लिए उनसे संबंध बनाए हुए है।। उन्हें यह बात भलीभांति समझ आती थी सभी उनकी जायदाद के लिए उनसे संबंध बनाए हुए है।उम्र में बहुत अधिक फासला होने पर भी लेखक और उनकी मित्रता गहरी मित्रता थी। हरिहर काका अंतर्मुखी भी थे। अपने साथ हुई दुर्घटनाओं ने उन्हें अंदर तक तोड़ दिया था इसलिए वे चुप रहते थे।

हरिहर काका साहसी भी थे महंतों और अपने भाईओं के धमकाने पर भी वे अपनी जमीन किसी के नाम नहीं करते। इस प्रकार से हरिकर काका अनपढ़ परन्तु अनुभवी, अंतर्मुखी और साहसी व्यक्ति थे।

Similar questions