Hindi, asked by nikitabeniwal, 1 year ago

charactersketch of haldar saheb in neta ji ka chashma class 10

Answers

Answered by Anonymous
73
नेता जी का चश्मा कहानी स्वयं प्रकाश जी द्वारा लिखी गयी ,एक प्रसिद्ध कहानी है .प्रस्तुत कहानी में हालदार साहब एक प्रमुख पात्र बन कर उभर कर आते हैं . हालदार साहब एक जिम्मेदार नागरिक हैं .वे जब भी क़स्बे सेगुजरते हैं तो नगरपालिका के द्वारा किये गए प्रयासों की सराहना करते हैं . हालदार साहब ने उस क़स्बे क़स्बे के मुख्य चौराहे पर नेताजी की मूर्ति देखि तो इस निष्कर्ष पर पहुँचे कि कुल मिलाकर क़स्बे के नागरिकों का प्रयास सराहनीय था . हालदार साहब एक जिज्ञासु प्रवृति के व्यक्ति थे . यहाँ तक पानवाले ने चश्मेवाले कैप्टन के प्रति उपेक्षापूर्ण व्यवहार प्रकट किया तब उन्हें यह भी बिलकुल भी अच्छा नहीं लगा . वह समाज के हर वर्ग तथा सभी लोगों से सभ्य व्यवहार ,प्रेम तथा सद्व्यवहार की अपेक्षा करते हैं . वह स्वभाव से संदेंशील तथा भावुक हैं . कैप्टन के प्रति उनके मन में संवेदना का भाव था . उनकी मृत्यु की खबर सुनकर उन्हें धक्का सा लगा . अतः कहा जा सकता है कि कहानी में हालदार साहब एक अच्छे चरित्र के रूप में उभर कर सामने आते हैं .उनके चरित्र में वें सभी गुण हैं जो की एक अच्छे नागरिक के अन्दर होनी चाहिए .

nikitabeniwal: its summary bro
nikitabeniwal: i need charactersketch
nikitabeniwal: ok thanks i fond in this what i needed ....thanks
nikitabeniwal: ya ...thanks
Answered by Karthividhya
11

इस कहानी में हालदार साहब एक प्रमुख पात्र बन कर कर आये थे हालदार साहब एक जिम्मेदार नागरिक थे, वे जब भी क़स्बे से गुजरते हैं तो नगरपालिका के द्वारा किये गए प्रयासों की सराहना करते रहते हैं . हालदार साहब ने उस कस्बे के मुख्य चौराहे पर जब नेताजी की मूर्ति देखी तो वह इस निष्कर्ष पर पहुँचे कि कुल मिलाकर क़स्बे के नागरिकों का प्रयास है ।

हालदार साहब एक जिज्ञासु प्रवृति के व्यक्ति थे , यहाँ तक पानवाले ने चश्मेवाले के प्रति जिस प्रकार व्यवहार प्रकट किया तो उन्हें बिलकुल भी अच्छा नहीं लगा , वह समाज के हर वर्ग तथा सभी लोगों से प्रेम पूर्वक तथा अच्छा से पेस आते थे, वह स्वभाव से संदेंशील तथा भावुक टाईप का आदमी थे इस कहा जा सकता है कि कहानी में हालदार साहब एक अच्छे चरित्र के रूप में सामने आये.उनके चरित्र में वें सभी गुण हैं जो की एक अच्छे नागरिक के अन्दर होनी चाहिए

ur answer

Similar questions