Hindi, asked by Tejanshusethi9114, 8 months ago

छोटे भाई के अहंकार को दूर करने के लिए बड़े भाई साहब ने अपने भाषण में कौन-कौन-से उदाहरण दिए? स्पष्ट कीजिए​

Answers

Answered by shishir303
15

✎... बड़े भाई साहब ने छोटे भाई को अहंकार को दूर करने के लिए अनेक तरह के उदाहरण दिए। बड़े भाई साहब ने छोटे भाई को रावण का उदाहरण देते हुए कहा कि रावण एक चक्रवर्ती राजा था, जिसके आगे संसार के सभी राजा सर झुकाते थे। यहाँ तक कि बड़े-बड़े देवता तक उसके आगे नतमस्तक थे, लेकिन उसे अपनी शक्ति का अहंकार हो गया, जिसके कारण उसका सर्वनाश हुआ और उसे अंत में पानी देने वाला तक ना बचा। यही हाल शैतान का भी हुआ उसे इस बात का अहंकार हो गया कि उससे बढ़-चढ़कर ईश्वर का सच्चा भक्त कोई है ही नहीं। आखिर में अपने इसी अहंकार के कारण उसे स्वर्ग की जगह नर्क मिला। शाहेरूम को भी अहंकार के कारण दर-दर भटक कर भीख मांगनी पड़ी।

 

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

इस पाठ के कुछ और प्रश्न —▼

बड़े भाई साहब छोटे भाई को क्या समझाना चाहते थे?

https://brainly.in/question/10723006

प्रेमचंद की 'बड़े भाई साहब' कहानी में छोटा भाई लगातार प्रथम आकर भी अपने असफल होने वाले भाई साहब सम्मान करता है, इसके पीछे निहित मूल्यों की समीक्षा कीजिए I

https://brainly.in/question/14566163

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by HEMKESSH
2

Answer:

बड़े भाई साहब ने छोटे भाई को अहंकार को दूर करने के लिए अनेक तरह के उदाहरण दिए। बड़े भाई साहब ने छोटे भाई को रावण का उदाहरण देते हुए कहा कि रावण एक चक्रवर्ती राजा था, जिसके आगे संसार के सभी राजा सर झुकाते थे। यहाँ तक कि बड़े-बड़े देवता तक उसके आगे नतमस्तक थे, लेकिन उसे अपनी शक्ति का अहंकार हो गया, जिसके कारण उसका सर्वनाश हुआ और उसे अंत में पानी देने वाला तक ना बचा। यही हाल शैतान का भी हुआ उसे इस बात का अहंकार हो गया कि उससे बढ़-चढ़कर ईश्वर का सच्चा भक्त कोई है ही नहीं। आखिर में अपने इसी अहंकार के कारण उसे स्वर्ग की जगह नर्क मिला। शाहेरूम को भी अहंकार के कारण दर-दर भटक कर भीख मांगनी पड़ी।

Explanation:

mark me brainliest plz

Similar questions